Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Tuesday, August 11, 2009

यात्री होंगे जज , अफसर होंगे जवाबदेह

हरिद्वार। भारतीय रेल के अब तक के इतिहास में पहली बार मुरादाबाद मंडल ने रेल यात्रियों को 'जज' बनाया है और अफसरों को 'जवाबदेह'। मंडल ने पारदर्शिता को तरजीह देते हुए ए-वन और ए श्रेणी में शामिल पांच रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को अधिकारों से लैस किया है। यात्रियों को कहीं भी गंदगी या ड्यूटी पर तैनात कर्मी नहीं मिलने पर वे प्लेटफार्म पर प्रदर्शित रंगीन बोर्ड पर अंकित नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अफसर तत्काल शिकायत को तस्दीक कर लापरवाह कर्मचारी के विरुद्ध 'एक्शन' लेंगे। इसमें सफाई कर्मी की पगार से 100 रुपये प्रति शिफ्ट तक काटे जा सकते हैं।

रेलवे यात्री स्टेशन पर गंदगी होने पर अफसरों को शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए प्लेटफार्म पर टांगे गए बोर्ड में दर्ज नंबरों के जरिये अफसरों से शिकायत की जा सकेगी। मुरादाबाद मंडल के पांच रेलवे स्टेशन हरिद्वार, देहरादून, मुरादाबाद, बरेली और हापुड़ में यह व्यवस्था की गई है। मुरादाबाद मंडल से आए बोर्ड में सफाई कर्मियों की तादाद, उनके कार्य करने का समय, पैदल फुट ओवर ब्रिज पर कार्य करने का समय सहित हर चीज का ब्योरा दिया गया है। यदि यात्री चाहें तो इन कर्मियों के बोर्ड पर डिस्प्ले जानकारी के अनुसार प्लेटफार्म पर सफाई कर्मी नजर नहीं आने पर तुरंत शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यह अधिकारी की जिम्मेदारी होगी कि वह शिकायत की जांच कर कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई करेगा। इसके पीछे कर्मचारियों और अफसरों को काम के प्रति जवाबदेह बनाना है।

यात्रियों ने की तारीफ

हरिद्वार: इलाहाबाद से देहरादून जाने वाली लिंक एक्सप्रेस के शयनयान से उतरे यात्री मुकेश सिंह और हरिकेश बहादुर ने नई व्यवस्था की जमकर तारीफ की। शताब्दी सुपरफास्ट से हरिद्वार पहुंचे दिल्ली निवासी सुखविंदर कौर ने बताया कि निश्चित रूप से यह काबिलेतारीफ है। इसे हर विभाग में लागू किया जाना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...