Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Wednesday, August 29, 2012

पौधरोपण के माध्यम से गंगा प्रदूषण को रोके जाने की नायाब योजना

http://garhwalbati.blogspot.com
हरिद्वार जिले में गायत्री मंत्री के माध्यम से भारतीय संस्कृति तथा विज्ञान को प्रसारित करने के कार्य में संलग्न ‘‘शांति कुज’’ संस्था ने अब पूरे देश में पौधरोपण के माध्यम से गंगा प्रदूषण को कम करने की नायाब योजना शुरू की है. 

शांतिकुंज स्थित देवसंस्कृति विविद्यालय के कुलपति डा0 चिन्मय पण्ड्या ने बताया कि इस योजना के तहत ऐसे हजारों की संख्या में स्वयंसेवकों के माध्यम से ऐसे पौधे लगाये जायेंगे जो गंगा प्रदूषण को रोकने में कारगर साबित होते हैं. उन्होने कहा कि इस योजना में केन्द्रीय पर्यावरण तथा वन मंत्रालय की राष्ट्रीय नदी संरक्षण निदेशालय का भी सहयोग लिया जायेगा. उन्होने कहा कि इस पूरी योजना को मूर्त रूप देने के लिये विविद्यालय में गत दिनों एक राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया था. 
उन्होने कहा कि इस कार्यशाला में यह तय किया गया कि प्राकृतिक ढंग से गंगा प्रदूषण को कम करने के लिये विशेष प्रजाति के पौधों की रोपाई का कार्य अत्यंत ही कारगर साबित होगा. 
डा0 पण्ड्या ने बताया कि इस योजना के तहत गांवों में उन छोटे छोटे नालों के लिये एक एक टैंक बनाये जायेंगे जिनका गंदा जल अभी भी किन्हीं कारणों से गंगा में जाकर गिर रहा है.
samaylive.in से साभार 

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...