Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Saturday, February 20, 2010

बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे निर्मल पांडे

नैनीताल। बैंडिट क्वीन का विक्रम मल्लाह अचानक दुनिया के रंगमंच को अलविदा कह गया। जिसने भी सुना कि अभिनेता निर्मल पांडे अब हमारे बीच नहीं रहे, एकाएक विश्वास सा नहीं हुआ।

सरोवरनगरी नैनीताल की नाट्य संस्था युगमंच से बालीवुड तक का सफर तय करने वाले सिने अभिनेता निर्मल पांडे ने बालीवुड के प्रसिद्ध निर्देशक शेखर कपूर की फिल्म बैंडिट क्वीन में दस्यु सुंदरी फूलन देवी के पति विक्रम मल्लाह के किरदार को जिस जीवंत रूप में प्रस्तुत किया उसे देखकर बालीवुड के कई फिल्म निर्माता व निर्देशक उनकी अभिनय शैली के कायल हो उठे।

उन्हे बैंडिट क्वीन के बाद फिल्मों में कई चुनौती पूर्ण रोल मिले, जिन्हे अपनी उत्कृष्ट अभिनय शैली के दम पर उन्होंने बखूबी अंजाम दिया। उन्हे फिल्म दायरा में अभिनेत्री का किरदार निभाने को मिला तो उन्होंने इस चुनौती को भी सहर्ष स्वीकार कर लिया। इस अभिनय के लिए उन्हे फ्रांस में आयोजित कांस फिल्म फेस्टीवल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार भी मिला। निर्मल पांडे की रुचि बचपन से ही अभिनय की ओर थी। सीआरएसटी इंटर कालेज में पढ़ाई के दौरान से ही वह नाटकों में अभिनय करने लगे। नगर की रामलीलाओं में भी उन्होंने अपनी अभिनय कला का जौहर दिखाया। वर्ष 1989 में नाटय संस्था युगमंच से जुड़ गए। राष्ट्रीय नाटय विद्यालय नई दिल्ली से अभिनय की डिग्री लेने के बाद निर्मल ने करीब 75 से अधिक नाटकों में अभिनय करने के साथ ही दर्जनों नाटकों का निर्देशन भी किया। कुछ साल पूर्व निर्मल ने तारा आटर््स लंदन के साथ भी काम किया।

निर्मल ने नैनीताल की नाटय संस्था युगमंच द्वारा प्रस्तुत जिस लाहौर नई देख्यां, हैमलेट, अजुवा बफौल, अंधायुग, अनारो, सराय की मालकिन, मेन विदाउट शैडोज, एल्डरसन, कुछ तो करो आदि नाटकों में अभिनय के साथ ही निर्देशन भी किया। वर्ष 1986 में निर्मल मुंबई चले गए। निर्मल के अचानक इस संसार से चले जाने से सिने व कला प्रेमी शोक मगन् है। फिल्मों में काम करने के बावजूद निर्मल की रंगमंच के प्रति बेताबी कम नहीं हुई और मुंबई में ही नाटय संस्था बना डाली और अंधायुग जैसा चर्चित नाटक करने बालीवुड के रंगक्षेत्र में धूम मचा दी।

कई फिल्मों में मनवाया अभिनय का लोहा

नैनीताल: फिल्म अभिनेता निर्मल पांडे ने बेहद चर्चित रही फिल्म बैंडिट क्वीन के अलावा कई अन्य हिन्दी फिल्मों में अपनी जानदार अभिनय शैली का लोहा मनवाया। उन्होंने औजार, इस रात की सुबह नहीं, दायरा, हद कर दी आपने, गॉड मदर, ट्रेन-टू-पाकिस्तान, प्यार किया तो डरना क्या के अलावा हम तुम पर मरते है जैसी फिल्में बालीवुड को दी। इसके अलावा उन्होंने कई भोजपुरी फिल्मों तथा एलबम में भी काम किया। कई टीवी धारावाहिकों के जरिए भी वह दर्शकों के करीब रहे। निर्मल ने दक्षिण भारत की कई फिल्मों में भी अभिनय करते हुए उत्कृष्ट कला का नमूना पेश किया।

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...