Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Wednesday, February 2, 2011

टिहरी बाँध से बिजली के साथ अब नौकायन भी

http://garhwalbati.blogspot.com
सुदर्शन सिंह रावत | अब पर्यटन के साथ-साथ नौकायन आदि से रोजगार भी मिलेंगे 42 वर्ग किमी की टिहरी बांध झील से । फरवरी के पहले सप्ताह में झील में आयोजित होने वाले वाटर स्पो‌र्ट्स के कार्यक्रम इसके विकास के लिए मील का पत्थर साबित हो सकते हैं। जिला प्रशासन की पहल पर यह कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
करीब एक दशक से एशिया के सबसे बड़े टिहरी बांध की झील को पर्यटन से जोड़ने के लिए हो हल्ला तो किया जाता रहा है, पर इस दिशा में कभी कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा सके। यही कारण है कि झील बनने के करीब डेढ़ दशक बाद अभी तक इसको पर्यटन व रोजगार से नहीं जोड़ा जा सका। इस बीच अब जिला प्रशासन द्वारा टिहरी महोत्सव के दौरान झील में वाटर स्पो‌र्ट्स व नौकायन आदि का आयोजन कर इस क्षेत्र में काम करने वाले बेरोजगार युवकों के लिए पहल की है। हालांकि यह शुरुआती दौर है और बहुत बड़े पैमाने पर यह आयोजन नहीं किया जा रहा है, लेकिन सांकेतिक ही सही आने वाले समय में झील में वाटर स्पो‌र्ट्स की अपार संभावनाओं को बल मिलेगा। साथ ही यहां पर राष्ट्रीय स्तर के वाटर स्पो‌र्ट्स के कार्यक्रम आयोजित करने की राह प्रशस्त हो सकेगी। यहां यह भी बता दें कि जिला प्रशासन नानकमत्ता व केएमवीएन के सहयोग से वाटर स्पो‌र्ट्स के कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है। इसमें प्रतिस्पर्धा कम और यहां के लोगों को झील को पर्यटन व रोजगार से जोड़ने के लिए यह किसी प्रेरणा से कम न होगा।
गौरतलब है कि टिहरी बांध झील के विकास को झील विकास प्राधिकरण का गठन तो करीब पांच वर्ष पूर्व किया गया, लेकिन यह प्राधिकरण भी अब तक अपने अस्तित्व में नहीं आ पाया है। इस संबंध में जिलाधिकारी राधिका झा ने बताया कि स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने व झील को पर्यटन से जोड़ने के लिए वाटर स्पो‌र्ट्स व नौकायन का आयोजन किया जा रहा है। पहली बार हो रहे इस आयोजन पर काफी पैसा खर्च होने की संभावना है, ऐसे में इस कार्यक्रम को फिलहाल बड़े पैमाने पर आयोजित नहीं किया जा रहा है, पर इसे पर्यटन सर्किट से जोड़ने के लिए पूरी मदद मिल सकेगी।

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...