Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Tuesday, March 22, 2011

हुनर को बनाया स्वरोजगार

http://garhwalbati.blogspot.com
नेशनल जूट बोर्ड कोलकाता के सहयोग से यहां चले प्रशिक्षण से मिले हुनर को कई महिलाएं स्वरोजगार के रूप में इस्तेमाल करने लगी हैं। कतिपय महिला उद्यमियों ने तो उद्योग विभाग में रजिस्ट्रेशन भी करा लिया है। इन जूट उत्पादों से आकर्षित होकर कई व्यवसायियों तथा विद्यालयों से मांग आने लगी है। प्रशिक्षित महिलाएं जूट से आकर्षक, उपयोगी व टिकाऊ उत्पाद तैयार कर रही हैं।
उल्लेखनीय है कि नेशनल जूट बोर्ड कोलकाता ने महिलाओं को स्वरोजगार की ओर उन्मुख करने के उद्देश्य से प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया और रानीखेत क्षेत्र में इसकी जिम्मेदारी संजीवनी संस्था को सौंपी। जूट बोर्ड के सहयोग से रानीखेत में जूट सर्विस सेंटर खोला गया। सितम्बर, 2010 से पूर्व महिलाओं को इस सेंटर में कई चरण की ट्रेनिंग दी गई। इस प्रशिक्षण का लाभ रानीखेत व चौबटिया क्षेत्र की करीब सौ महिलाओं ने लिया। इससे मिले हुनर ने कई महिलाओं को उद्यमी बना दिया है। इस प्रशिक्षण के बाद कई महिलाओं ने स्वरोजगार की ओर कदम बढ़ाते हुए जूट उत्पाद बनाने का काम शुरू दिया है। उनके द्वारा जूट बैग, फाइल होल्डर, वाल हेंगिंग, फैंसी बैग, दरियां, पायदान, रनर व आसन इत्यादि कई आकर्षक व डिजायन युक्त उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं, जो जूट के होने के कारण काफी टिकाऊ माने जा रहे हैं।
इन स्वनिर्मित उत्पादों की यहां जूट सर्विस सेंटर में प्रदर्शनी भी लगाई जा चुकी है। इस प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद कई लोग इन उत्पादों की ओर आकर्षित हुए हैं। यहीं कारण है कि इस उद्यम से जुड़ी महिलाओं के पास जूट से बने उत्पादों की मांग आने लगी है। संजीवनी संस्था के प्रमुख महेश घुघत्याल के अनुसार प्रशिक्षित महिलाओं ने उद्योग विभाग में रजिस्ट्रेशन कराना भी शुरू कर दिया है और अब तक दर्जन भर महिलाएं उद्यमी के रूप में रजिस्ट्रेशन करा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि उद्यमी महिलाओं को जूट उपलब्ध कराने तथा उत्पादों की मार्केटिंग कराने में जूट सर्विस सेंटर द्वारा सहयोग किया जा रहा है। हाल ही में महिलाओं द्वारा निर्मित जूट उत्पादों की यहां एक हफ्ते की बॉयर-सेलर मीट लगी थी। जिसका समापन 19 मार्च को हुआ। श्री घुघत्याल ने बताया कि 22 मार्च से पंचायत घर भिकियासैंण में जूट उत्पाद तैयार करने की बेसिक ट्रेनिंग शुरू की जा रही है।
in.jagran.yahoo.com se sabhar

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...