Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Saturday, March 26, 2011

ईटीवी पिथौरागढ़ के विजय वर्धन उप्रेती को उमेश डोभाल पत्रकारिता पुरस्कार से सम्मानित किया

प्रेम अरोरा | रुद्रपुर: देश को एक बार फिर डांडी यात्रा के संदेशों की जरूरत है। भूमंडलीकरण के दूसरे दौर में फिर हमें घोषणा करनी होगी कि देश के संसाधनों पर जनता का हक है। यह विचार आजादी बचाओ आंदोलन के अध्यक्ष बनवारी लाल शर्मा ने उमेश डोभाल स्मृति ट्रस्ट की ओर से आयोजित गोष्ठी में व्यक्त किए।
काशीपुर बाईपास रोड पर सिटी क्लब में 'वैकल्पिक मीडिया की चुनौतियां' विषय पर आयोजित गोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि शर्मा ने गांधी जी के नमक सत्याग्रह के राजनीतिक संकेतों को रेखांकित करते हुए ऐसे आंदोलनों की जरूरत बताई। उन्होंने वैकल्पिक मीडिया को सशक्त करने के लिए समानांतर आंदोलन खड़ा करने का आह्वान किया। वरिष्ठ पत्रकार राजीव लोचन साह ने प्रदेश के हालात पर चर्चा करने करने के बाद उम्मीद जाहिर की कि मध्य वर्ग की चेतना के विकास के साथ वैकल्पिक मीडिया अपना आकार ग्रहण करेगा। मुकुल ने राज्य आंदोलन के दौर में जनता की ओर से प्रतिरोध को व्यक्त करने के लिए नुक्कड़ नाटकों और कविताओं को जनता का माध्यम बताते हुए उन्हें सशक्त करने की वकालत की। मुन्ना सिंह चौहान ने कहा कि वाक् की स्वतंत्रता मानव सभ्यता की प्रगति का मानदंड है। पूर्व दर्जा राज्य मंत्री सुभाष चतुर्वेदी ने कहा कि उत्तराखंड राज्य के सपनों को रेखांकित करना वैकल्पिक मीडिया के सामने बड़ी चुनौती है। पत्रकार राजीव खन्ना ने हिमालयी राज्य में कम्यूनिटी रेडियो जैसे माध्यम को सशक्त करने की जरूरत पर बल दिया। गोष्ठी को उमाशंकर थपलियाल, वीरेन डंगवाल, भूपेंद्र सिंह आदि ने संबोधित किया। संचालन ट्रस्ट अध्यक्ष गोविंद पंत राजू ने किया और अध्यक्षता डॉ. शमशेर सिंह बिष्ट ने की। इस अवसर पर बीसी सिंघल, पीसी तिवारी, प्रभात ध्यानी, मोहन राजपूत, राजकुमार फुटेला, महेश जोशी, अनुपम सिंह, जहांगीर राजू, दिनेश अवस्थी, नरोत्तम दुबे, नवनीत सिंह, मिथिलेश मिश्र, विनोद भंडारी, विमल कुमार, अयोध्या प्रसाद भारती, खेमकरण सोमन, कस्तूरी लाल तागरा, रूपेश कुमार, डॉ. शंभू दत्त पांडे शैलेय, डॉ. अजय शुक्ल, डॉ. शेखर पाठक आदि उपस्थित थे।
सरोकारी पत्रकारिता को सम्मान
पत्रकारिता में जन सरोकारों को उठाने के लिए उमेश डोभाल स्मृति ट्रस्ट ने दैनिक जागरण पिथौरागढ़ से जुड़े भक्तदर्शन पांडेय और ईटीवी पिथौरागढ़ के विजय वर्धन उप्रेती को उमेश डोभाल पत्रकारिता पुरस्कार से सम्मानित किया। इस अवसर पर ट्रस्ट ने मुनस्यारी में जनजातीय संग्रहालय स्थापित करने वाले डॉ. शेर सिंह पांगती को उमेश डोभाल स्मृति सम्मान, बीज बचाओ अभियान से जुड़े विजय जड़धारी को राजेंद्र रावत जनसरोकार सम्मान और जनकवि डॉ. अतुल शर्मा को गिरीश तिवारी गिर्दा सम्मान से नवाजा। इन लोगों को पंतनगर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बीएस बिष्ट और बनवारी लाल शर्मा ने स्मृति चिह्न, श्रीफल और शॉल प्रदान कर सम्मानित किया।

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...