Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Tuesday, February 8, 2011

स्लाइड जोन में टनल बनाने का निर्णय

http://garhwalbati.blogspot.com
देवेश बिष्ट | आखिरकार सीमा सड़क संगठन की ओर से रुद्रप्रयाग-श्रीनगर के बीच स्लाइड जोन से निजात पाने के लिए  टनल बनाने का निर्णय ले ही लिया गया है। शीघ्र निर्माण कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। पिछले छह माह से यहां पर लगातार पहाड़ी से पत्थर गिरने से राहगीरों के लिए परेशानी बनी हुई है।
चीन सीमा के दृष्टिगत महत्वपूर्ण होने के साथ ही चमोली व रुद्रप्रयाग की दस लाख आबादी के लिए महत्वपूर्ण बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर रुदप्रयाग व श्रीनगर के बीच स्थित सिरोबगड़ में पिछले छह महीने से स्लाइड़िग जोन सक्रिय होने से आवाजाही काफी प्रभावित हुई है। लगातार गिर रहे पत्थरों से हमेशा दुर्घटना का अंदेशा रहता है, वहीं अक्सर मार्ग बाधित हो जाता है। समस्या के स्थाई हल के लिए सीमा सड़क संगठन ने कई विकल्पों पर विचार किया, लेकिन सफल नहीं हो सके। अंत में संगठन ने टनल बनाने का निर्णय लिया है।
यूं तो तीन दशक से यहां पर स्लाइडिंग होती रही है, लेकिन इस बरसात में जिस तरह से स्लाइडि़ग जोन सक्रिय हुई उसने आम मुसाफिरों की समस्या तो बढ़ाई ही, साथ ही मोटर मार्ग का जिम्मा संभाले सीमा सड़क संगठन के लिए भी मुसीबत पैदा कर दी। संगठन ने यहां पर तीन से अधिक डोजर नियमित रखे जाने पर यहां पर नियमित यातायात शुरू हो सका।
यहां पर लगातार गिर रहे पत्थरों के चलते विकल्प के रुप में सुरंग निर्माण ही रास्ता बचा था, जिसके चलते संगठन ने यह निर्णय लिया।

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...