Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Sunday, March 8, 2009

बयां की आंदोलनकारियों की पीड़ा

Posted: 07 Mar 2009 12:33 AM PST

मसूरी, सीबीआई के मुकदमे झेल चुके राज्य आंदोलनकारियोंकी पीड़ा को व्यक्त करते हुए युवा कल्याण परिषद के उपाध्यक्ष रविंद्र जुगरान ने इस मसले पर पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार को जमकर कोसा। उन्होंने कहा कि राज्य बनने के बाद भी इन आंदोलनकारियों का चिह्नीकरण और सम्मान न किया जाना बड़ी भूल रही। अब भाजपा सरकार ने इन्हें आर्थिक सहायता दी है। इन्हें अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी। राज्य आंदोलन के दौरान सीबीआई के मुकदमों में निरुद्ध आंदोलनकारियों की ओर से लाइब्रेरी स्थित एक होटल में आयोजित श्री जुगरान के अभिनंदन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने कहा कि आंदोलनकारियों को हरसंभव सहायता व सम्मान दिया जाएगा। श्री जुगरान ने कहा कि सीबीआई मुकदमे झेलने वाले आंदोलनकारियों को सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा। दस वर्ष तक इन्होंने मुकदमे झेले। पूर्ववर्ती सरकारों ने इनकी पीड़ा नहीं समझी। भाजपा सरकार इन आंदोलनकारियों को आर्थिक सहायता दे रही है। इन्हें क्षतिजि आरक्षण व अन्य सुविधा दिए जाने पर भी गंभीरता से प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मसूरी गोलीकांड के बाद राज्य की लड़ाई तेज हुई है। यहां के हर आंदोलनकारी को सम्मान के दायरे में आना चाहिए। उन्होंने राज्य आंदोलन के दौरान के पत्रकारों को आंदोलनकारियों की श्रेणी में शामिल करने व उन्हें सम्मान देने पर जोर दिया। महिला आंदोलनकारी सुभाषिनी बत्र्वाल ने कहा कि मसूरी का राज्य आंदोलन में अभूतपूर्व योगदान रहा। यहां के छह लोगों ने प्राणों की आहुति दी। 1994 के आंदोलन में तत्कालीन समय में पत्रकारिता कर रहे सभी पत्रकारों का राज्य आंदोलनकारियों की श्रेणी में शामिल किया जाना चाहिए। कार्यक्रम में राजीव तलवार, सीबीआई के मुकदमे झेलने वाले स्व. कलम सिंह रावत के परिजन, डा. हरिमोहन गोयल, देवेंद्र मित्तल, हुकुम सिंह रावत, राजेंद्र सिंह पंवार, प्रताप सिंह कैंतुरा, शूरवीर सिंह गुनसोला के अलावा भाजपा नेता व आंदोलनकारी राधेश्याम तायल आदि शामिल थे।
pahar1.blogger.com
राज्य के 17 संस्कृत महाविद्यालयों को मिलेगा अनुदान

Posted: 07 Mar 2009 12:30 AM PST

, हल्द्वानी: राज्य सरकार संस्कृत भाषा के लिये सजग है। प्रतिमाह नये आदेश हो रहे हैं। दो मार्च को ही 17 वित्त रहित संस्कृत विद्यालयों को अनुदानित विद्यालयों की तरह अनुदान दिये जाने की संस्तुति कर दी गयी है। यह जानकारी शुक्रवार को संस्कृत विभाग के संयुक्त निदेशक डा. वाचस्पति मैठाणी ने दी। भैरव चौक स्थित श्री काल भैरव आश्रम में आयोजित बैठक के दौरान पत्रकार वार्ता में डा. मैठाणी ने बताया कि संस्कृत के लिये पिछले कई वर्षो में जो कार्य नहीं हुआ, अब दो वर्षो में हो गया है। दो नवंबर 2007 को संस्कृत शिक्षा विभाग का गठन हो गया। इसमें पद सृजित कर दिये गये हैं। उत्तराखंड के अशासकीय सहायता प्राप्त संस्कृत विद्यालयों के कार्मिकों को सरकारी व अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों के कार्मिकों के समान वेतनमान व अन्य लाभ दिये जाने की स्वीकृति भी प्रदान की है। डा. मैठाणी ने बताया कि संस्कृत शिक्षा को लोकप्रिय बनाने के लिये गढ़वाल मंडल के चमोली जनपद के ग्राम किमोठा और कुमाऊं के बागेश्र्वर जनपद के भंतोला ग्राम को संस्कृत ग्राम घोषित किया है। उत्तराखंड संस्कृत अकादमी के कार्याें को सुचारु रुप से संचालित करने के लिये कार्यकारिणी समिति गठित की है। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड के अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों के कार्मिकों के समान वेतनमान व अन्य लाभ दिया सराहनीय कदम है।
pahar1.blogger.com
गीतों से दर्शकों को लुभाया

Posted: 07 Mar 2009 12:30 AM PST

हल्द्वानी: राजकीय महिला महाविद्यालय का वार्षिकोत्सव शुक्रवार को धूमधाम से मनाया गया। छात्राओं ने आकर्षक नृत्य प्रस्तुत करते हुये दर्शकों को खूब मनोरंजन किया। साथ ही नाटक के जरिये मेहनत से ही फल प्राप्त होने का संदेश दिया। समारोह का उद्घाटन मुख्य अतिथि कुमाऊं विश्र्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. आरसी पंत ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि छात्रायें सभी क्षेत्र में नाम रोशन कर रही हैं। लक्ष्य हासिल करने के लिये मेहनत व लगन की आवश्यकता होती है। विशिष्ट अतिथि उच्च शिक्षा निदेशक प्रो. एमसी पाण्डे ने छात्राओं के रंगारंग कार्यक्रम की सराहना की। साथ ही उन्होंने महाविद्यालय में शैक्षणिक, खेलकूद व अन्य क्षेत्रों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली प्रतिभाशाली छात्राओं को पुरस्कृत किया। छात्रा अनीता भट्ट को चैंपियन घोषित किया गया और उसे ट्राफी दी गयी। सरस्वती वंदना स्वर मंजरी वीणा वादिनी मां शारदे शत् शत् नमन.. की प्रस्तुति के बाद स्वागत गान प्रस्तुत किया। योगासनों का अभ्यास करते हुये गीत मां तुझे सलाम पर नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति से दर्शकों को झूमने को मजबूर कर दिया। लघु नाटिका सफलता की कुंजी के जरिये छात्राओं ने मेहनत के बाद भी फल प्राप्त होने का संदेश दिया। कार्यक्रम का संचालन डा. संगीता गुप्ता ने किया। प्राचार्य प्रो. नीरजा जोशी ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर डा. आरसी जोशी, ड. एचसी तिवारी, डा. जेसी जोशी, डा. मीरा भट्ट, डा. बीके पाण्डे, डा. अपराजिता, डा. ऋतु मित्तल, डा. मंजु देवराड़ी, अंकिता देवी पाण्डे, डा. बृजमोहन परगाई आदि उपस्थित थे।
pahar1.blogger.com
अब रंग दिखाएगा लोक संपत्ति विरूपण एक्ट

Posted: 07 Mar 2009 12:28 AM PST

देहरादून: हाईकोर्ट के निर्देश पर प्रभावी उत्तराखंड लोक संपत्ति विरूपण एवं निवारण एक्ट की उपयोगिता अब साबित होगी। देखने वाली बात यह होगी कि अब किस तरह लोक एवं निजी संपत्तियों को खराब होने से बचाया जा सकेगा। लोक संपत्ति विरूपण एवं निवारण एक्ट प्रभावी होने के बाद राज्य में पहली बार चुनाव होने जा रहे हैं। इस चुनाव में एक्ट की उपयोगिता का पता चल पाएगा। नैनीताल हाईकोर्ट ने सतेंद्र कुमार बनाम सरकार नामक एक जनहित याचिका पर निर्णय देते हुए सरकार को इस संबंध में कानून बनाने के निर्देश दिए थे। सूबे में प्रभावी एक्ट में लोक या निजी संपत्ति का विरूपण करने पर दंड का प्रावधान है। इसके लिए डीएम अथवा नगर निकाय अथवा ग्राम सभा का प्राधिकारी लोक संपत्ति को विरूपित करने वाले को नोटिस देगा। संबंधित व्यक्ति को एक सप्ताह में संपत्ति को यथास्थिति में लाना होगा। ऐसा करने में विफल रहने पर डीएम अथवा संबंधित प्राधिकारी द्वारा नियत की गई धनराशि दंड के रूप में जमा करनी होगी। ऐसे व्यक्ति के विरुद्ध रिपोर्ट भी दर्ज कराई जाएगी। अभी तक लोक संपत्ति को खराब करने संबंधी तमाम मामले सामने आते रहे हैं पर समुचित प्रावधान न होने से प्रशासन कार्यवाही से कतराता रहा है। अब दंडित करने और जुर्माना वसूलने की व्यवस्था स्पष्ट तौर पर की गई है। अब देखने वाली बात होगी कि क्या चुनाव में लोक संपत्ति को विरूपित करने वाले राजनीतिक दलों का क्या रुख रहता है।
pahar1.blogger.com
क्रिस्टल कं. की वसूली से बकायेदारों में हड़कंप

Posted: 07 Mar 2009 12:28 AM PST

, नैनीताल: दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा क्रिस्टल क्रेडिट कारपोरेशन लि. के बाइंड अप के लिए नियुक्त परिसमापक दिनेश चंद ने कंपनी से लिए गए ऋणों की वसूली कार्यवाही शुरू कर दी है। परिसमापक द्वारा कंपनी से लिये गए ऋणों की वसूली की कार्रवाई प्रारंभ करते हुए तमाम बकायेदारों को नोटिस जारी कर दिए गए हैं। इस कार्रवाई से बकायेदारों में हड़कंप मचा है। दिल्ली हाईकोर्ट में कंपनी द्वारा बाइंड अप की सूचना देने के बाद अदालत ने अधिवक्ता दिनेश चंद को परिसमापक नियुक्त कर दिया। परिसमापक द्वारा कंपनी के बकायेदारों से ऋण वसूली की कार्यवाही करते हुए अब उन्हें नोटिस जारी किए जा रहे हैं। बकायेदारों को नोटिस प्राप्ति के 15 दिन के भीतर ब्याज समेत ऋण जमा करने को कहा गया है। बताया जाता है कि वसूली कार्यवाही पूरी होने के बाद जमाकर्ताओं का धन लौटाने की कार्यवाही शुरू की जाएगी। जमाकर्ताओं को कंपनी की पास बुक की मूल प्रति, एफडी की प्रमाणित प्रतिलिपि के साथ शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा। इस बीच विधि विशेषज्ञों के अनुसार वसूली की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस धनराशि तथा कंपनी की संपत्ति की नीलामी से प्राप्त धनराशि जमाकर्ताओं को लौटाई जाएगी। हाईकोर्ट द्वारा नियुक्त परिसमापक (लिक्विडेटर) द्वारा कुमाऊं के सभी जिलों के बकायेदारों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं। नैनीताल व भवाली क्षेत्र में आधा दर्जन से अधिक बकायेदारों को नोटिस मिल चुके हैं। इस कारण उनमें हड़कंप मचा है। कोर्ट के निर्देशानुसार हो रही वसूली से उस दौर में बैंकिंग क्षेत्र में उतरी अपेस, इंपीरियल फारेस्ट्री समेत अन्य चिट फंड कंपनियों के जमाकर्ताओं में भी उम्मीद की नई किरण जगने लगी है। यहां बता दें रिजर्व बैंक के कड़े मानकों के कारण उस दौर में बैंकिंग क्षेत्र में उतरी कई कंपनियां अचानक भाग खड़ी हुई। जिस कारण जमाकर्ताओं की एफडी लैप्स हो गई, वहीं ऋण लेने वालों ने खूब चांदी काटी।
pahar1.blogger.com
राजभवन में नौकरी के नाम पर लाखों ठगे

Posted: 07 Mar 2009 12:26 AM PST

देहरादून, राजभवन में नौकरी दिलाने के नाम पर ग्यारह लाख रुपये ठगने का मामला प्रकाश में आने से पुलिस अफसरों के हाथ-पांव फूल गए। बताया जा रहा है कि आरोपी ने खुद को पूर्व राज्यपाल का रिश्तेदार बताकर दो सगे भाईयों से ठगी की है। मामले में संज्ञान लेते हुए एसएसपी अमित सिन्हा ने क्षेत्राधिकारी कोतवाली को जांच सौंपी है। राजभवन का नाम इस्तेमाल होने के चलते एसएसपी ने हर पहलू को ध्यान में रख गोपनीय जांच करने के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को ग्राम हरजोलीजट थाना मंगलौर जिला हरिद्वार निवासी राजबीर सिंह, एसएसपी अमित कुमार सिन्हा के कार्यालय पहुंचा और ग्यारह लाख रुपये ठगे जाने की शिकायत दर्ज कराई। राजबीर ने एसएसपी सिन्हा को बताया कि उसने मसूरी में एक होटल किराए पर ले रखा है। इस होटल में संजय अग्रवाल नाम का एक व्यक्ति अकसर आता-जाता था। उसके मुताबिक वह खुद को एक पूर्व राज्यपाल का करीबी रिश्तेदार बताता था। इस वजह से दोनों में दोस्ती हो गई। राजबीर के मुताबिक संजय गोविंदगढ़, देहरादून में किराये के मकान में रहता था। वह कई बार संजय के मकान में गया तो वहां उसने कुछ फोटो भी दिखाए। आरोप है कि एक वर्ष पूर्व संजय ने राजबीर को उसके दोनों बेटों को राजभवन में कंप्यूटर आपरेटर के पद पर नौकरी दिलाने का लालच दिया। इसकी एवज में उसने बारह लाख रुपये की डिमांड की। राजबीर ने एसएसपी को बताया कि उसने गांव की जमीन बेचकर 11 लाख रुपये का बंदोबस्त किया और बेटों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों समेत संजय को सौंप दिए। आरोप है कि कई माह तक संजय टाल-मटोल करता रहा। जब उसने पैसे वापस मांगे तो संजय ने जान से मारने की धमकी दी। आरोपी द्वारा ठगी के लिए राजभवन का नाम इस्तेमाल किए जाने को गंभीरता से लेते हुए एसएसपी ने इस प्रकरण की जांच सीओ जीसी टम्टा सौंपी है। चार बार ले गया राजभवन राजबीर ने पुलिस को बताया कि संजय उसे चार बार राजभवन लेकर गया। वहां एक उच्च अफसर से चाय पर मुलाकात कराई।
pahar1.blogger.com
विश्व को जोड़ेगी वसुधैव कुटुंबकम् की भावना

Posted: 07 Mar 2009 12:26 AM PST

ऋषिकेश, : उत्तराखंड के राज्यपाल बीएल जोशी ने कहा कि वसुधैव कुटुंबकम् की भावना ही विश्व को एक सूत्र में पिरो सकती है। परमार्थ निकेतन स्वर्गाश्रम में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव के समापन दिवस की संध्या पर राज्यपाल श्री जोशी ने अपनी धर्मपत्नी के साथ गंगा आरती में शामिल होते हुए योग साधकों का मार्गदर्शन किया। राज्यपाल ने कहा कि भारत ने समूचे विश्व को वसुधैव कुटुंबकम् की भावना दी है। आगे भी यह भावना बनी रहे, इसके लिए सामूहिक प्रयास जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने योग और अध्यात्म के जरिये विश्व का मार्गदर्शन किया है। विभिन्न देशों से आए योग साधकों को अराजकता की समाप्ति व शांति का संदेश लेकर यहां से जाना चाहिए। परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती मुनि महाराज ने कहा कि भारतीय संस्कृति सबको अपनापन देती है। यहां भाषा, बोली में भिन्नता होने के बावजूद समाज एकता का संदेश देता आया है। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति हमें गंगा से मिली है। आज विश्व के लोग शांति के लिए भटक रहे हैं, जबकि शांति स्वयं मनुष्य के अंदर विद्यमान है। जरूरत है एकाग्र मन से उसे अपने भीतर तलाश करने की। पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि गंगा ने विश्व को मानवता का संदेश दिया है। सांस्कृतिक परंपरा का विकास गंगा से हुआ है। गंगा सबको जीने की प्रेरणा देती है। उन्होंने कहा कि विद्यालयी शिक्षा में प्राथमिक वर्ग में योग विषय पाठ्यक्रम में शामिल होना चाहिए।
pahar1.blogger.com
बाजपुर में पथराव, लाठीचार्ज

Posted: 07 Mar 2009 12:25 AM PST

बाजपुर: दोराहा-बाजपुर में शुक्रवार को कार व मोबाइक की भिडं़त के बाद बवाल खड़ा हो गया। एक पक्ष के लोगों ने दूसरे पक्ष की दुकान में तोड़फोड़ कर दी। इससे गुस्साये दर्जनों लोग पुलिस चौकी पहंुचे तो दोनों पक्षों में वहीं मारपीट शुरू हो गई, जिसमें एक कांग्रेसी नेता के कपड़े फट गये। उनके समर्थकों ने खटीमा-पानीपत राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगाने का प्रयास किया तो पुलिस ने उन्हें लाठीचार्ज कर खदेड़ दिया। इस दौरान हवा में फायरिंग और पुलिस पर पथराव भी किया गया। इससे वहां अफरातफरी मच गयी। लोग दुकानें बंद कर भाग निकले। शुक्रवार को पूर्वाह्न ताली फार्म निवासी सुखदेव सिंह नामधारी का पुत्र छिन्दा नामधारी काशीपुर की ओर से कार से आ रहा था। लगभग 11 बजे बाजपुर की ओर से जा रहे ग्राम नन्हे का मझरा ,स्वार, रामपुर (उप्र) निवासी भूरा पुत्र साबिर की मोबाइक से छिन्दा की कार भिड़ गई। हालांकि भिडं़त मामूली थी, लेकिन इसको लेकर दोनों पक्षों में बहस होने लगी। इसी बीच घटनास्थल पर मौजूद कनौरा निवासी इरफान ने कार सवार की गलती बता दी। इस पर मामला तूल पकड़ गया और देखते-देखते मौके पर भीड़ जुटनी शुरू हो गयी। इरफान ने दोराहा स्थित एवरेस्ट स्पेयर पा‌र्ट्स के स्वामी ग्राम शिकारपुर स्वार रामपुर निवासी नाजिर हाफिज को भी सूचना दे दी। उसने मौके पर पहंुचते ही कार चालक के साथ मारपीट शुरू कर दी। खबर पाकर कार सवार के परिजन भी दोराहा पहंुच गये और दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हो गई।
pahar1.blogger.com
रामनगर पालिकाध्यक्ष को हाईकोर्ट से राहत

Posted: 07 Mar 2009 12:25 AM PST

, नैनीताल: रामनगर नगरपालिका अध्यक्ष पद से बर्खास्त किए गए मो. अकरम को हाईकोर्ट से राहत मिल गयी है। हाईकोर्ट ने उन्हें बर्खास्त करने के शासन के आदेश पर शुक्रवार को रोक लगा दी। हाईकोर्ट की एकलपीठ ने राज्य सरकार को 48 घंटे में श्री अकरम को पालिकाध्यक्ष का कार्यभार सौंपने के निर्देश दिए हैं। हाल ही में बर्खास्त किए गए अकरम ने अपनी बर्खास्तगी की कार्रवाई को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। याचिका में कहा गया कि वर्ष 08 में हुए निकाय चुनाव में वह रामनगर पालिका के अध्यक्ष निर्वाचित हुए थे। इस चुनाव में भगीरथ लाल चौधरी भी अध्यक्ष पद के प्रत्याशी थे। चुनाव के पश्चात श्री चौधरी द्वारा याचिकाकर्ता पर नामांकन पत्र के साथ संलग्न शपथ पत्र में नजूल भूमि पर कब्जे सम्बन्धी तथ्य छिपाने की शिकायत प्रदेश के मुख्य चुनाव आयुक्त से की गई थी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने इसकी जांच के निर्देश नैनीताल के तत्कालीन जिलाधिकारी को दिया था। जिलाधिकारी ने इस मामले में एसडीएम रामनगर को जांच अधिकारी नियुक्त किया। एसडीएम की जांच रिपोर्ट में अकरम के खिलाफ शिकायत को सही पाया गया था, जिस पर शहरी विकास सचिव द्वारा 18 दिसंबर 08 को अकरम को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। इसके पश्चात राज्य सरकार ने 2 मार्च 09 को याचिका कर्ता को पालिकाध्यक्ष पद से बर्खास्त कर दिया।

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...