Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Thursday, May 19, 2011

भौर्याल 21 मई को 3.30 बजे रूद्रपुर आयेंगे

रूद्रपुर 19 मई-प्रदेष के चिकित्सा,शिक्षा एवं सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री श्री बलवंत सिंह भौर्याल जनपद भ्रमण पर आ रहे है । निर्धारित कार्यक्रम के मुताविक श्री भौर्याल 21 मई को 1 बजे टनकपुर से प्रस्थान की अपरान्ह 3.30 बजे रूद्रपुर आयेंगे तथा मेडिकल कालेज हेतु निर्माणाधीन भवन के निर्माण कार्यो का निरीक्षण करने के उपरान्त गदरपुर में संचालित किये जा रहे ए.एन.एम प्रषिक्षण केन्द्र का निरीक्षण करेंगे। श्री भौर्याल सायं 6 बजे गदरपुर से कार द्वारा हल्द्वानी के लिये प्रस्थान करेंगे।                         

रूद्रपुर 19 मई- जनता इंटर कॉलेज, रूद्रपुर में शिक्षा का अधिकार अधिनियम पर जनपद के गैर-आवासीय निजी विद्यालयों की कार्यषाला का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी आरसी आर्य ने कहा कि आरटीई के तहत नॉन-रेजीडेंसीयल निजी विद्यालयों को अपनी न्यूनतम कक्षा में वंचित वर्गों के बच्चों के लिए 25 फीसदी सीटें आरक्षित रखना अनिवार्य किया गया है। वंचित वर्ग में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग(क्रीमिलेयर को छोड़कर), अनाथ,षारीरिक रूप से विकलांग, विधवा या तलाकषुदा माता के बच्चे(वार्षिक आय 80 हजार रूपए से कम हो) समेत कुछ अन्य वर्गों के बच्चों को शामिल किया गया है।
    जिला षिक्षा अधिकारी ने बताया कि षिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत निजी विद्यालयों को अपनी न्यूनतम कक्षा में 25 प्रतिषत दाखिले चिन्हित किए गए वंचित वर्गों के बच्चों मे से करने होंगे। निर्धारित संख्या से अधिक आवेदन आने पर लाटरी सिस्टम अपनाना होगा। आरक्षित सीटों पर प्रवेष पाए बच्चों की फीस, किताबों, ड्रेस आदि का खर्चा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। निजी विद्यालयों के संचालकों से सहयोग का अनुरोध करते हुए जिला षिक्षा अधिकारी ने कहा कि जिन विद्यालयों के प्रतिनिधि कार्यषाला में उपस्थित नहीं हुए हैं उन्हें पत्र भेजकर अगली कार्यषाला में अनिवार्य रूप से प्रतिभाग करने के लिए निर्देषित किया जाएगा।
    कार्यषाला में अपर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक डीसी सती, अपर जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक एके सिंह, जनता इंटर कालेज के प्रधानाचार्य सतीष अरोरा सहित अनेक निजी विद्यालयों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
                    - - -
जिला सूचना अधिकारी
उधमसिंह नगर।

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...