Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Monday, October 18, 2010

आई विल मीट यू ऑन मार्स इन 2030

http://garhwalbati.blogspot.com
'आई विल मीट यू ऑन मार्स इन 2030'। दून पहुंचे पूर्व राष्ट्रपति मिसाइलमैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने कुछ इसी तरह किया बच्चों से मंगल पर मिलने का वादा। यूनेस्को की ओर से आयोजित 'घुमक्कड़ नारायण' कार्यक्रम के समापन समारोह में पहुंचे डॉ. कलाम बच्चों के बीच भाव-विह्वल नजर आए। उन्होंने एक पिता की तरह बच्चों के साथ चर्चा की और उन्हें आशीर्वाद दिया। उन्होंने बच्चों से उनकी रुचियों के बारे में पूछा तो बच्चों ने चाचा कलाम से मंगल ग्रह पर जाने की इच्छा जताई। इस पर उन्होंने कहा कि भारत इस ओर से तेजी से आगे बढ़ रहा है और अगले दो दशक में हम इसमें सफल हो जाएंगे।
रविवार को राजधानी के एक स्कूल में आयोजित समारोह में आयोजित उक्त कार्यक्रम में भाग लेने आए डॉ. कलाम बच्चों के साथ अपने पुराने रूप और चिर-परिचित अंदाज में ही दिखे। बच्चों के बीच उनके चेहरे की चमक, उत्साह और बच्चों के साथ उनके सीधे संवाद का अंदाज देखने लायक था। उन्होंने बच्चों से पूछा कि वे किस क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो बच्चों के जवाब से लगा कि अधिकांश की रुचि मेडिकल व इंजीनियरिंग में है, राजनीति में जाने वाले भी काफी छात्र हैं, पर शिक्षक बनने में किसी की रुचि नहीं है। डॉ. कलाम के एक सवाल पर पूरे पंडाल के हाथ हवा में नजर आए। यह सवाल था कि चांद व मंगल पर कितने छात्र जाने चाहते हैं तो हर किसी ने इच्छा जताई। इस सवाल पर डॉ. कलाम ने कहा कि 'आई विल मीट यू ऑन मार्स इन 2030'। इस पर पूरा पंडाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। डॉ. कलाम ने कहा कि भारत तेजी से इस दिशा में आगे बढ़ रहा है और अगले 20 वर्षो में हमारी पहुंच मंगल तक होगी।
उन्होंने बच्चों को सफलता के चार सूत्र बताए-आम आदमी की तरह जीना, लगातार ज्ञान प्राप्त करना, कठिन परिश्रम व जीतने की चाह। उन्होंने बच्चों से वादा कराया कि देश का भविष्य मजबूत बनाने के लिए छात्र इनका पालन करेंगे।
पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि पुस्तकें किसी भी व्यक्ति की सबसे अच्छी साथी होती हैं। उन्होंने पंडाल में मौजूद छात्र व उनके अभिभावकों को शपथ दिलाई की वे अपने घरों में कम से कम 20 किताबों की एक लाइब्रेरी स्थापित करेंगे। इस दौरान डॉ.कलाम ने बच्चों के कई सवालों के जवाब दिए, स्कूल को बच्चों के लिए किताबें भेंट कीं और कहा कि व्यक्ति, समूह, समाज या संप्रदाय से बढ़कर है देश। इसलिए आगे बढ़ो और देश के लिए काम करो।
in.jagran.yahoo.com se sabhar

2 comments:

  1. घोर बटी का मतलब क्‍या होता है

    ReplyDelete
  2. Ghaur bati means Ghar se ya phir aap kah sakte hain gown (village) se

    ReplyDelete

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...