Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Saturday, October 23, 2010

हरिद्वार से पटना तक नावों से गंगा अभियान

http://garhwalbati.blogspot.com
साहसिक खेलों को बढ़ावा देने और गंगा नदी को प्रदूषण मुक्त करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश पुलिस स्पोर्टस श्रृंखला के तहत हरिद्वार से पटना तक गंगा अभियान का आयोजन किया गया है। आगामी 24 अक्टूबर से 21 नवम्बर तक चलने वाले गंगा अभियान को उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक ज्योति स्वरूप पांडे हरिद्वार में हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
उत्तर प्रदेश पुलिस स्पोर्टस कंट्रोल बोर्ड के सचिव और पुलिस महानिरीक्षक (पीएसी) अरूण कुमार ने शुक्रवार को कहा कि साहसिक खेलों को बढ़ावा देने, गंगा नदी को प्रदूषण से मुक्त रखने और पर्यावरण संरक्षण इस अभियान का मुख्य लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक 11 फाइबर की बनी नावें (क्याक) और कैनों को हरी झंडी दिखाएंगे।
गंगा अभियान को (निर्मल गंगा अविरल प्रवाह) का नाम दिया गया है। हरिद्वार से शुरू होकर यह अभियान गढ़ मुक्तेश्वर, बुलंदशहर, फतेहगढ़, कन्नौज.कानपुर, उन्नाव, प्रतापगढ़, इलाहाबाद, मिर्जापुर, विंध्याचल, चुनार, वाराणसी होते हुए पटना के वंशघाट पर खत्म होगा।
अरूण कुमार ने कहा कि तेरह सौ किलोमीटर की दूरी 27 दिन में गंगा के 26 घाटों पर रूकेगी। गंगा अभियान के दूसरे चरण में रोइंग नाव का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गंगा अभियान का दूसरा चरण वाराणसी से पटना तक का होगा। वाराणसी से अभियान की शुरूआत आगामी 16 नवम्बर को होगी। पटना में खासपुर इलाके के वंशघाट पर अभियान खत्म होगा। घाटों पर विराम में सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिए पीएसी की मोटर वोट भी साथ साथ चलेगी।
 sabhar  livehindustan.com

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...