Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Wednesday, July 6, 2011

शहीदों की याद में दून में बनेगा शहीद स्मारक व कीर्ति मंदिर

उत्तराखंड के वीर सपूतों को श्रधांजलि देने के लिए राजधानी देहरादून में जल्द ही  राष्ट्रीय शहीद स्मारक व शहीद कीर्ति मंदिर बनाया जायेगा। यही नहीं, साहित्य व कला प्रेमियों के लिए कला केंद्र की भी स्थापना की जाएगी। इनके निर्माण में आने वाले खर्चे के लिए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता व राज्यसभा सांसद तरुण विजय अपनी सांसद निधि से दस करोड़ रुपये देंगे। इसके लिए जल्द ही एक समिति का गठन होगा, जिसमें राज्यपाल बीएल जोशी, पूर्व सीएम बीसी खंडूरी  संरक्षक होंगे। समिति में कांग्रेस सांसद विजय बहुगुणा सदस्य होंगे।

 तरुण विजय ने कहा कि इस काम में देश के सर्वश्रेष्ठ वास्तुकारों व आर्किटेक्ट से सहयोग और सूबे के राजनीतिक दलों से जुड़े लोग व प्रबुद्धजनों से सुझाव लिया जाएगा। शहीद स्मारक में सूबे के सम्मान प्राप्त सैनिकों व शहीदों की तस्वीर उनका विस्तृत ब्योरा और अभिभावकों का भी परिचय दर्शाया जाएगा। स्मारक परिसर में आडियो विजुअल सुविधायुक्त एक आडिटोरियम भी बनाया जाएगा इसमें युद्ध संबंधी फिल्में व वीर सपूतों की गाथा से संबंधित फिल्में प्रदर्शित की जाएगी।

सांसद ने कहा कि सूबे के कला प्रेमियों व साहित्यकारों के लिए देहरादून व हल्द्वानी में कला केंद्र बनाया जाएगा। इसे कला मुक्तांगन के नाम से जाना जाएगा, उन्होंने कहा कि इन सभी का निर्माण राज्य का संस्कृति विभाग कराएगा। इस काम में धन की कमी न आये  इसलिए ,पहली किश्त के रूप में दो करोड़ रुपये संस्कृति विभाग को जारी भी कर दिए गए है।

 इसके  लिए भूमि चिन्हित करने को लेकर जिला प्रशासन को उन्होंने पत्र लिखा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इसे कैंट एरिया में बनाया जा सकता है। तरुण विजय ने राज्यपाल श्री जोशी, सीएम डा.रमेश पोखरियाल निशंक व अन्य राजनीतिक दलों ने उनकी इस योजना की सराहना करते हुए हरसंभव सहयोग करने का आश्वासन दिया है।

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...