Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Tuesday, June 28, 2011

अब टिहरी के गरीब परिवारों को भी मिलेगा सस्ता राशन

दिन प्रतिदिन बढ रही मैहगाई से जहाँ एक तरफ आम आदमी काफी परेशान है,
वहीँ दूसरी ओर गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगो का हाल तो और भी बुरा है। लेकिन अब खबर है की  जुलाई माह के अंत में देश के सबसे गरीब 150 जिलों में शामिल टिहरी के 12588 बीपीएल आइडी धारक परिवारों को जल्द बीपीएल परिवारों की भांति सस्ते दरों पर राशन उपलब्ध हो सकेगा। एक साल तक के लिए जारी की गई इस व्यवस्था से जिले के कमजोर वर्गो को अब सस्ता राशन उपलब्ध हो सकेगा। जिला प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर केन्द्र सरकार को खराब हो रहे राशन को देश के सबसे गरीब जिलों को अतिरिक्त आवंटन के निर्देश दिए गए थे, जिसके बाद पिछले दिनों कोर्ट की लीगल कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जज डीपी बांदवा के नेतृत्व में जिले के कई ब्लॉकों का भ्रमण कर रिपोर्ट तैयार की थी। इससे पूर्व जिलाधिकारी राधिका झा ने जिले में कमजोर वर्ग को लेकर रिपोर्ट उन्हें सौंपी। जिला प्रशासन की ओर से तैयार उक्त रिपोर्ट का संज्ञान लेने के बाद टीम ने जिले को अतिरिक्त राशन आवंटन की संस्तुति दी।
23 जून को दिल्ली में इस संबंध में आयोजित बैठक से लौटने के बाद जिलाधिकारी राधिका झा ने बताया कि अब तक जिले में 49750 बीपीएल राशन कार्ड धारक परिवारों को सस्ते दरों पर राशन मिल पा रहा था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट की लीगल टीम की ओर से जिले के भ्रमण व इस संबंध में जिला प्रशासन के प्रस्तुतीकरण को देखते हुए 12588 और बीपीएल आईडी धारक जिन्हें एपीएल की दरों पर राशन मिलता था, अब बीपीएल की भांति सस्ते दरों पर राशन मिल पाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में अब कुल 62308 परिवारों को सस्ते दरों पर राशन मिल पाएगा।
अब तक चयनित 12588 परिवारों के अलावा जिला प्रशासन ने तीन माह के भीतर ग्राम पंचायतों की खुली बैठक में सर्वे कराने का निर्णय लिया है, ताकि कोई भी कमजोर वर्ग का परिवार सस्ते राशन लेने से वंचित न रहे। फिलहाल जिले में बीपीएल आईडी धारकों को सस्ता राशन एक साल के लिए अस्थाई तौर पर दिया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा 439.530 मीट्रिक टन राशन अतिरिक्त मांग की गई है।

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...