Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Friday, July 22, 2011

अब 108 सेवा के काफिले में शामिल होंगी 31 नई एंबुलेंस

http://garhwalbati.blogspot.com
उत्तराखंड वासियों के लिए वरदान साबित हो रही 108 सेवा में वृद्धि हो रही है। अब जल्द ही पं दीनदयाल उपाध्याय आपात सेवा 108 का दायरा बढ़ने जा रहा है। अब ज्यादा मरीजों और पीड़ितों को इसका लाभ मिलेगा। राज्य को जल्द ही 31 नई एंबुलेंस की सौगात मिल रही है। लिहाजा सरकार ने आगे कदम बढ़ाते हुए इस आपात सेवा की निगरानी को समिति गठित करने का फैसला किया है। अगले माह अगस्त तक एयर और बोट एंबुलेंस सेवा शुरू की जाएगी।
मुख्य सचिव सुभाष कुमार की अध्यक्षता में सचिवालय में आयोजित आपात सेवा 108 परामर्शी समिति की बैठक में उक्त निर्णय लिए गए। मुख्य सचिव ने आपात सेवा विस्तार को ठोस कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। त्वरित राहत पहुंचाने में कारगर साबित हो रही इस सेवा के लिए बैकअप स्टाफ की जरूरत जताई गई। यह भी तय हुआ कि एंबुलेंस सेवा का पीड़ितों को तुरंत मिले, इसके लिए सूबे के सभी फोन नंबर पंजीकृत किए जाएंगे।
स्वास्थ्य सचिव डा. उमाकांत पंवार ने बताया कि फिलवक्त 108 सेवा की 114 एंबुलेंस तैनात हैं। इसकी मदद से 4945 लोगों की जान बचाई गई और 2474 बच्चों का जन्म हुआ। सूबे के विभिन्न स्थानों पर तैनात 20 हजार स्वास्थ्य सहायकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पिथौरागढ़ में आरोग्य रथ सेवा कारगर रही। 90 फीसदी टेलीफोन काल को एक ही घंटी में उठाया गया। सेवा को और प्रभावी बनाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। बैठक में प्रमुख सचिव राजीव गुप्ता, आलोक जैन, प्रभारी सचिव अजय प्रद्योत, अपर सचिव रविनाथ रमन, पीयूष सिंह, 108 सेवा के कंट्री हैड कृष्णा राजू, रीजनल सीइओ सुबोध सत्यवती, स्वास्थ्य सलाहकार अनूप नौटियाल, चीफ आपरेटिंग अफसर मनीष मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...