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व्यवस्था बेहतरी के लिए की गई थी, लेकिन अब वह आम आदमी के लिए परेशानी का सबब बन गई है। रेलवे की 139 पूछताछ सेवा आम यात्री के लिए सहूलियत कम, मुसीबत ज्यादा बन गई है। लोकल ट्रेनों के बारे में इस नंबर से बिल्कुल भी जानकारी नहीं मिल पा रही।
रेल आरक्षण से लेकर आगमन-प्रस्थान व टिकट कन्फर्म होने की जानकारी देने के लिए रेलवे ने सेंट्रलाइज-139 पूछताछ सेवा शुरू की। इसे वर्षो से चली आ रही 131 सेवा को खत्म कर लागू किया गया। जिस तरह 131 पूछताछ सेवा से लोगों को सही जानकारी नहीं मिल पाती थी, उसी तर्ज पर यह नए नंबर की सेवा भी है। यही नहीं, 139 सेवा पहले से भी जटिल है। नई सेवा शुरू करने से पहले रेलवे ने अनेक दावे किए थे। 139 पूछताछ सेवा में कस्टमर अधिकारी से बात करने की सुविधा देने की बात कही गई, लेकिन यह दावा खोखला निकला। साथ ही लोकल पैसेंजर सेवा के बारे में जानकारी नहीं मिल पा रही।
स्थानीय यात्री राकेश प्रजापति का कहना है कि यह सेवा पूरी तरह फेल है। सेंट्रलाइज सेवा की जटिल प्रक्रिया के चलते आम यात्री को ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान की जानकारी नहीं मिल पा रही। हरिद्वार से ऋषिकेश जाने वाली पैसेंजर ट्रेन के बारे में जानकारी लेने पर पूछताछ सेवा से कोई जवाब नहीं मिलता। कस्टमर केयर अधिकारी से बातचीत के लिए विकल्प ही नहीं बनाया गया।
आवास विकास कॉलोनी निवासी राजीव त्रिपाठी का कहना है कि गाड़ी का नंबर पता न होने पर स्टेशन कोड पूछा जाता है, जिसके बारे में जानकारी नहीं होती। इस बारे में स्टेशन अधीक्षक समरेंद्र गोस्वामी का कहना है कि यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए स्टेशन पर भी पूछताछ सेवा है। यात्रियों को हर जानकारी उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाता है।
in.jagran.yahoo.com se sabhar
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