Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Wednesday, November 2, 2011

राज्य में 2971 स्कूल एकल शिक्षक

http://garhwalbati.blogspot.com

शिक्षा मंत्री मातबर सिंह कंडारी ने कहा कि राज्य में 2971 स्कूल एकल शिक्षक के भरोसे चल रहे हैं। सिर्फ नरेंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र में ऐसे स्कूलों की संख्या 40 है।

सदन में प्रश्नकाल के दौरान ओमगोपाल रावत के अल्पसूचित प्रश्न का उत्तर देते हुए श्री कंडारी ने कहा कि एकल शिक्षक स्कूलों में कुछ में नियमित शिक्षक हैं, जबकि कुछ एकल शिक्षा मित्र के भरोसे चल रहे हैं। श्री कंडारी ने कहा कि बीटीसी प्रशिक्षितों तथा पत्राचार बीटीसी प्रशिक्षितों की नियुक्ति शीघ्र की जा रही है। इन नियुक्तियों में एकल स्कूलों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

प्रीतम सिंह के आइटी पार्क में निवेशकों के प्रस्ताव संबंधी सवाल के जवाब में संसदीय कार्यमंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि कुल 22 प्रस्ताव अब तक आए हैं। पांच में काम शुरू हो गया है, नौ निर्माणाधीन हैं। आठ में अभी निर्माण शुरू नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि 190.90 करोड़ के निवेश के प्रस्ताव आए हैं।

कुलदीप कुमार के उद्योगों में ठेका प्रथा समाप्त करने संबंधी सवाल के जवाब में श्रम मंत्री गोविंद सिंह बिष्ट ने कहा कि यह केंद्रीय विषय है। राज्य सरकार सिर्फ सुझाव दे सकती है। राज्य में 975 उद्योगों में लेबर संबंधी मामले विचाराधीन हैं। श्रीमती अमृता रावत ने सवाल किया कि पहाड़ के अस्पतालों में डाक्टर नहीं हैं। फार्मासिस्टों पर दवा लिखने पर प्रतिबंध लगा रखा है। स्वास्थ्य मंत्री बंशीधर भगत ने कहा कि जल्दी ही महानिदेशक स्वास्थ्य फार्मासिस्टों के लिए दवा न लिखने संबंधी निर्देश निरस्त कर देंगे। हिमाचल प्रदेश में ऐसी ही व्यवस्था चल रही है, उसका परीक्षण कराया जा रहा है, उसे लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 42 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा 13 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सक विहीन हैं।

ओमगोपाल रावत के कोटेश्वर बांध से प्रभावित गांवों के विस्थापन के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में सिंचाई मंत्री मातबर सिंह कंडारी ने कहा कि कोटेश्वर बांध से 837 परिवार प्रभावित हैं। जीएसआई की रिपोर्ट आने के बाद उन्हें देहरादून तथा हरिद्वार में विस्थापित किया जाएगा। कुलदीप कुमार के सवाल के उत्तर में सिंचाई मंत्री मातबर सिंह कंडारी ने कहा कि देहरादून के कालसी विकास खंड के ग्राम रुहाडा में यमुना नदी से बाढ़ सुरक्षा योजना में भारत सरकार से अनुमोदित 1043 लाख रुपये की योजना प्रस्तावित है। धनावंटन होने पर आगे कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

in.jagran.yahoo.com se sabhar

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...