Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Wednesday, January 19, 2011

शीतकालीन सैफ खेल का सफल समापन

http://garhwalbati.blogspot.com
 शीतकालीन सैफ खेल का सफल समापन
उत्तराखंड के औली स्कीइंग क्षेत्र में रविवार को शीतकालीन सैफ खेलों का सफल समापन हुआ.
चमौली जिले के औली स्कीइंग क्षेत्र में बर्फ की चादर पर शीतकालीन सैफ खेल तीन दिन तक चले.
औली में कल भारी बर्फबारी की वजह से जिन प्रतिस्पर्धाओं को टाला गया था, उन्हें आज संपन्न करा दिया गया.
रविवार को संपन्न हुए 15 किमी क्रास कंट्री पुरूष वर्ग रेस में भारत के नदीम ने पहला स्थान हासिल किया. कारसी लंपून ने दूसरा और हेमंत कुमार ने तीसरा स्थान हासिल किया. इसमें भारत, पाकिस्तान के आठ-आठ खिलाडियों ने हिस्सा लिया.
इसी तरह महिला वर्ग में 10 किमी क्रास कंट्री रेस में भारत की भुवनेश्वरी और यासीन अख्तर ने पहला और दूसरा स्थान प्राप्त किया. इसमें भारत की सात और नेपाल की दो महिला खिलाडियों ने भाग लिया.
समापन अवसर पर उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि कुंभ मेले के सफल आयोजन के बाद उत्तराखंड ने अपनी क्षमता का परिचय देते हुए इन अंतरराष्ट्रीय खेलों को संपन्न करा दिया.
पर्यटन मंत्री ने कहा कि इन खेलों के सफल आयोजन से न केवल स्थानीय स्तर पर पर्यटन और रोजगार को बढ़ावा मिला है बल्कि देश के अन्य क्षेत्रों से भी शीतकालीन खेलप्रेमियों ने औली आकर इन खेलों का आनंद उठाया है.
समारोह को संबोधित करते हुए खेल मंत्री खजान दास ने कहा कि उत्तराखंड अब शीतकालीन खेलों का भी सुप्रसिद्ध केन्द्र बनेगा, इसके लिये जहां एक ओर प्रशिक्षण की विशेष व्यवस्था की जाएगी वहीं औली में स्कीइंग के लिए एक केंद्र बनाया जाएगा.
भारतीय शीतकालीन खेल महासंघ के अध्यक्ष एस.एस. पटवाल ने  बताया कि आज मुख्य रूप से अल्पाइन में पुरूष और महिला वर्ग में स्लालोम और क्रास कंट्री में पुरूष वर्ग में 15 किलोमीटर और महिला वर्ग में 10 किलोमीटर की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई.
उन्होंने कहा कि आज के खुले मौसम से एक तरफ तो खिलाडि़यों में जबर्दस्त उत्साह था. हालांकि भारी बर्फबारी के चलते जोशीमठ से औली जाने वाले सभी रास्ते बंद हो गए थे लेकिन इसके बावजूद बर्फ के इस खेल का आनंद लेने के लिये सैकड़ों की तादाद में लोग औली पहुंचे.
जोशीमठ से करीब 15 किलोमीटर ऊपर खड़ी चढ़ाई वाले रास्तों पर बर्फ गिरने से वाहनों के लिए मार्ग बंद कर दिया गया है. इसके बावजूद औली में पहले से पहुंचे लोगों में इन खेलों को लेकर जबर्दस्त उत्साह का वातावरण देखा गया.
आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि कल लगातार हुई वर्षा और मौसम में खराबी के चलते इन खेलों के समय में थोड़ा परिवर्तन किया गया था पर खिलाडि़यों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई.
स्कीइंग खेलों में शामिल होने के लिए भारत के अतिरिक्त पाकिस्तान,श्रीलंका और नेपाल के खिलाड़ी यहां पहुंए.
सूत्रों के अनुसार आज की मुख्य प्रतिस्पर्धाओं में अल्पाइन की स्लालोम प्रतियोगिता पुरूष और महिला वर्ग में आयोजित की गई. नार्डिक में पुरूषों की 15 किलोमीटर दौड़ और महिलाओं की 10 किलोमीटर दौड़ की प्रतियोगिताएं आयोजित गई.
औली में दक्षिण एशियाई देशों से आए करीब 200 खिलाडि़यों की सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवानों और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के हथियारबंद कर्मचारियों को तैनात किया गया था. औली में गत 14 जनवरी से पहुंचे सैकड़ों लोगों की आने-जाने तथा अन्य गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही थी.
पुलिस उपाधीक्षक सुरजीत पंवार ने बताया कि जोशीमठ की ओर आने वाले सभी वाहनों की कड़ी तलाशी ली गई. प्रत्येक सुरक्षाकर्मी को विशेष हिदायत दी गयी है कि किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को देखते ही उससे कड़ी पूछताछ की जाए.
पंवार ने बताया भारी बर्फबारी के चलते ठंड के बावजूद सुरक्षा में किसी प्रकार की ढिलाई की अनुमति नहीं दी गई. जोशीमठ को दो जोन में बांट दिया गया.
पूरे इलाके में करीब पांच सौ पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था. इसके अतिरिक्त सादे वेश में खुफिया कर्मचारी भी तैनात किये गए.
पंवार के अनुसार औली में चार मेट डिटेक्टर लगाए गए, जबकि सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से भी आने-जाने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही थी.
samaylive.com se sabhar

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...