Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Saturday, May 28, 2011

उत्तराखंड का दस्तावेज बनाने में जुटे स्वयंसेवी संगठन

http://garhwalbati.blogspot.com
उत्तरकाशी : जल जंगल जमीन के मुद्दों पर काम कर रही प्रदेश भर के स्वयंसेवी संगठन अब उत्तराखंड का दस्तावेज बनाने में जुटे हुए है। दस्तावेज के फिल्मांकन के लिए प्रसिद्ध फिल्मकार महेश भट्ट को शामिल किए जाने का विचार किया जा रहा है।
जल, जंगल, जमीन को बचाने के लिए किए गए सफल कार्यो का विवरण इस दस्तावेज में होगा। इसकी तैयारी में प्रदेश भर से पर्यावरण पर काम कर रहे प्रतिनिधि मातली में जुटे। हिमालय पर्यावरण शिक्षण संस्थान मातली में प्रदेश भर से दो दर्जन संस्थाओं के प्रतिनिधि उत्तराखंड का दस्तावेज के संकलन के लिए जुटे हुए हैं। रक्षा सूत्र आंदोलन के सुरेश भाई ने बताया कि दस्तावेज में प्रदेश की नदियों के उद्गम से आगे डेढ़ सौ किमी के बीच रहने वाली आबादी के जीवन और जीविका पर और नदियों के घटते जलस्तर व प्रदूषण के प्रभाव पर दस्तावेज तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दस्तावेजीकरण का काम पिछले एक साल से चल रहा है। दस्तावेज के लिए एक अध्ययन टीम पहले से ही काम पर लगी हुई है। अध्ययन टीम ने प्रदेश भर के जल जंगल व जमीन से जुड़े कार्यो को भी इसमे शामिल किया है।
मातली में दस्तावेज की तैयारियों को लेकर हुई बैठक में अलकनंदा में रणजीत जखी, जितेंद्र कुमार, अल्मोड़ा से संदीप, पिथौरागढ़ से बच्ची सिंह बिष्ट व भुवन पाठक, टिहरी से देवेंद्र दत्त बहुगुणा, यमुना तथा टौंस से इंदर सिंह, प्रेम पंचोली, अमित सावन, उत्तरकाशी से संगीता, रोशन, हिमला बहन नैनीताल से नैन सिंह डंगवाल समेत कई लोग मौजूद रहे।
 in.jagran.yahoo.com se sabhar

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...