Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Wednesday, May 25, 2011

’’राजभवन गोल्फ हाउस सह वन चेतना केन्द्र’’ के पुनरोद्धारित भवन का औपचारिक उद्घाटन

उत्तराखण्ड की राज्यपाल तथा गवर्नर्स गोल्फ क्लब नैनीताल की अध्यक्ष श्रीमती मार्ग्रेट आल्वा ने आज        ''राजभवन गोल्फ हाउस सह वन चेतना केन्द्र'' के पुनरोद्धारित भवन का औपचारिक उद्घाटन किया। भवन पुनरोद्धार कार्यक्रम के अन्तर्गत पच्चीस हजार लीटर क्षमता की ''वर्षा जल संचयन प्रणाली'' को विकसित किया गया है तथा क्लब भवन में गोल्फर्स के लिए सुविधायें भी उच्चीकृत की गई हैं।

इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि गोल्फ कोर्स सहित पूरे राजभवन परिसर के प्राकृतिक सौन्दर्य, पर्यावरण व हरीतिमा की निरन्तरता के लिए वर्षा जल संचयन प्रणाली की व्यवस्था सुदृढ़ की जा रही है इसके लिए गोल्फ क्लब भवन से 200मी0 की दूरी व ऊॅचाई पर भी लभगभ 18 लाख लीटर क्षमता का एक बड़ा जल कुण्ड बनाया जा रहा है, जिससे पूरे गोल्फ कोर्स तथा राजभवन में सिचाई के पानी की कमी को दूर किया जा सकेगा। उन्होंने यह भी बताया कि आगामी 05 जून को महामहिम राष्ट्रपति द्वारा इस वर्षा जल संचयन प्रणाली के अन्तर्गत निर्मित जल कुण्ड का उद्घाटन किया जाना प्रस्तावित है।  

2003 से प्रति वर्ष  नैनीताल में आयोजित किये जा रहे गवर्नर्स कप गोल्फ टूर्नामेंट-2011 इस वर्ष भी 27, 28 एवं 29 मई को राजभवन गोल्फ कोर्स में आयोजित किया जा रहा है। गोल्फ कैप्टन कर्नल (से.नि.) एस0सी0गुप्ता द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार:-

''नौवें गवर्नर्स कप गोल्फ टूर्नामें-2011'' का शुभारम्भ उत्तराखण्ड की राज्यपाल श्रीमती मार्ग्रेट आल्वा तथा केन्द्रीय वैकल्पिक ऊर्जा मंत्री श्री फारूख अब्दुल्ला द्वारा संयुक्त रूप से 27 मई को प्रातः 7:30 बजे किया जायेगा।

शिल्प तथा प्राकृतिक सौन्दर्य के प्रतीक राजभवन नैनीताल में इस प्रतियोगिता के आयोजन के निम्न प्रमुख उद्देश्य हैंः-

1 गोल्फ प्रेमियों को श्रेष्ठ गंतब्य स्थल की सुविधा उपलब्ध कराना तथा इस विशिष्ट गोल्फ कोर्स के प्रति श्रेष्ठ गोल्फर्स           में जागरूकता उत्पन्न करना।

2. उत्तराखण्ड को ''श्रेष्ठ गोल्फ पर्यटन स्थल'' के रूप में विकसित करना।

विगत वर्ष की भॉति इस वर्ष भी उत्तराखण्ड पर्यटन विभाग ने मुख्य आयोजक की भूमिका सहर्ष स्वीकार की है। सह प्रायोजकों में ओ.एन.जी.सी., सिडकुल, द एरीगंटन ग्रुप (फेमस ग्राउज), यू0बी0ग्रुप (यूनाइटेड स्प्रिट्स) पीक  एण्ड फाइन एण्ड डेवलपर्स तथा ट्राइडेन्ट ग्रुप शामिल है।

यहां आयोजित टूर्नामेंट की लोकप्रियता व गोल्फर्स की बढ़ती रूचि के परिणाम स्वरूप इस वर्ष भी देश के विभिन्न क्षेत्रों से 160 गोल्फ खिलाड़ी नामांकन करा चुके हैं। इस विशिष्ट गोल्फ कोर्स में खेलने के लिए गोल्फ खिलाड़ियों की बढती रूचि के दृष्टिगत इस वर्ष भी प्रतियोगिता को तीन दिवसों में सम्पन्न किये जाने का निर्णय लिया गया है, जिसका समापन 29 मई को सायं 4ः00 बजे राजभवन के मुख्य कक्ष में विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किये जाने के साथ होगा। 

प्रतिभागियों में अधिकांश एकल हैण्डीकैप (ेपदहंस ींदकपबंच) के हैं। प्रतियोगिताः- 36 होल्स में प्रतियोगी के हैण्डीकैप के तीन चौथाई हैण्डीकैप (3ध्4जी ींदकपबंच) के आधार पर खेली जायेगी। प्रथम दिन 18 होल्स स्टेबल फोर्ड के आधार पर तथा अन्त में चुने हुये प्रतिभागियों में से 9 होल्स पर स्ट्रोक प्ले के आधार पर खेली जायेगी।

गोल्फ मैदान की सीमा के दृष्टिगत सभी प्रतिभागी पहले दिन प्रतिभाग नहीं कर पायेंगे, इस कारण प्रतिभागियों को दो वर्गों में बांटा गया है। प्रत्येक वर्ग पहले दिन 18 होल्स खेलेगा तथा दूसरे दिन चयनित प्रतिभागियों द्वारा 9 होल्स खेले जायेंगे। 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वरिष्ठ खिलाड़ियों तथा महिलाओं, 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों तथा 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के युवाओं की श्रेणी अलग निर्धारित की गई है। इस वर्ष राजभवन गोल्फ कोर्स के पास 10 नये गोल्फ सैट्स हैं, जिनमें 8 वयस्कों के लिए हैं। राज्यपाल की अपेक्षानुरूप बच्चों को इस खेल के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए दो सैट बच्चों के लिए पृथक से उपलब्ध कराये जा रहे हैं। प्रतियोगिता के बाद बच्चों को गोल्फ के सम्बन्धी प्रशिक्षण के लिए सत्र आयोजित किया जायेगा।
इस अवसर पर गोल्फ क्लब के वाईस प्रेसीडेंट श्री अशोक, सदस्य श्री कृष्ण कुमार वी.के., मेजर पी.पी.राय चौधरी, संस्थापक सदस्य डा0 वी.के.नौटियाल, टूर्नामेंट व्यवस्था से जुड़े श्री पी.सी. मैठाणी, डा0 एस0 चमोली भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...