Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Saturday, January 29, 2011

एक ही व्यक्ति बना 11 का प्रस्तावक

http://garhwalbati.blogspot.com
पंचायत चुनाव में एक ही व्यक्ति चार प्रधान और सात पंचायत सदस्यों का प्रस्तावक बनाए जाने से ११ प्रत्याशियों का नामांकन निरस्त हो गए। नामांकन पत्रों की जांच पड़ताल के दौरान उजागर हुए इस पहलू के बाद निर्वाचन अधिकारी ने सभी प्रत्याशियों के नामांकन निरस्त करते हुए नोटिस जारी कर दिया है। दिलचस्प पहलू यह भी है कि निरस्त प्रपत्र में प्रस्तावक की पत्नी का नाम भी शामिल है। इससे गुस्साए प्रत्याशियों और उनके समर्थकाें ने तहसील में निर्वाचन अधिकारी का घिराव कर जबरदस्त हंगामा कर दिया।
गौरतलब है कि पंचायत चुनावों के मद्देनजर इन दिनों नामांकन पत्रों की जांच पड़ताल का काम जोर शोर से चल रहा था। बृहस्पतिवार को यह बात सामने आई थी कि लक्सर क्षेत्र के खेडीकलां निवासी जगपाल न सिर्फ अपनी पत्नी तारावती के चुनाव का प्रस्तावक बना बल्कि वह ग्राम प्रधान के चार तथा बीडीसी के सात सदस्यों का भी प्रस्तावक बन गया। निर्वाचन कानूनों के तहत कार्रवाई करते हुए निर्वाचन अधिकारी ने तमाम नामांकनों का न सिर्फ निरस्त कर दिया बल्कि उनको नोटिस भी जारी कर दिया गया । इसकी जानकारी प्रत्याशियों और उनके समर्थकाें को हुई तो इनमें अफरातफरी मच गई। आनन फानन में प्रत्याशी और उनके समर्थक तहसील पहुंच गए और नामांकन निरस्त होने को गैर कानूनी बताते हुए हंगामा कर दिया। अपने मंसूबों पर पानी फिरता देख गुस्साए प्रत्याशियों और उनके समर्थकाें ने निर्वाचन अधिकारी एमपी त्रिपाठी का भी घिराव कर दिया और नामांकन बहाल करने की मांग करने लगे। लेकिन, निवार्चन अधिकारी ने चुनाव प्रावधानों का हवाला देकर कोई भी कार्रवाई करने से साफ इंकार कर दिया। त्रिपाठी ने बताया कि इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी को रिपोर्ट प्रेषित कर दी गयी है।
जिला पंचायत की प्रत्येक सीट पर १३ प्रत्याशी मैदान में
जिला पंचायत चुनाव के रिटर्निंग ऑफीसर अनिल कुमार भोज ने बताया कि जिला पंचायत सदस्य पद के लिए कुल ६३८ नामांकन पत्र जमा कराए गए थे। जांच के दौरान आठ नामांकन पत्र निरस्त कर दिए गए थे। बाकी बचे ६३० प्रत्याशियों मेें से बृहस्पतिवार को ८१ ने अपने नाम वापस ले लिए। अब जिला पंचायत की प्रत्येक सीट पर औसतन १३ प्रत्याशी चुनाव मैदान में रह गए हैं।
प्रधान पद के २२ नामांकन निरस्त
रुड़की/लक्सर। रुड़की ब्लॉक में प्रधान पद के लिए आठ और क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए १३ नामांकन निरस्त किए गए हैं। जबकि लक्सर में प्रधानी के १४ और क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए पांच नामांकन अवैध ठहराए।
पंचायत चुनाव में नामांकन पत्रों की जांच का काम २४ जनवरी से शुरू हुआ था। दो दिन तक चले इसकी जांच में रुड़की ब्लॉक में प्रधान पद के लिए आठ नामांकन पत्र निरस्त किए गए। जिसमें नन्हेड़ा अन्नतपुर न्याय पंचायत से तीन, दौलतपुर न्याय पंचायत और पनियाला न्याय पंचायत से एक-एक तथा खंजरपुर न्याय पंचायत से तीन नामांकन पत्र निरस्त हुए हैं। क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए वार्ड एक से २० तक १० तथा २० से ४० वार्ड तक तीन नामांकन पत्रों समेत कुल १३ निरस्त हुए हैं। जबकि ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए कुल ७४ नामांकन पत्र निरस्त हुए हैं। लक्सर में प्रधानी के लिए १४ और क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए पांच नामांकन निरस्त हुए हैं। ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए ४८ नामांकन निरस्त हुए हैं।
रामपुर रायघटी में नहीं होगा प्रधानी का चुनाव
लक्सर। पंचायत चुनाव में ग्राम सभा रामपुर रायघटी को प्रधान पद का उम्मीदवार नहीं मिल सका। प्रधान के लिए मात्र दो सामान्य लोगों ने अपना नामांकन पत्र जमा कराया था। लेकिन, आरक्षित पद होने पर दोनों ही का नामांकन निरस्त कर दिया गया। रामपुर रायघटी पंचायत में प्रधान पद ओबीसी के लिए आरक्षित है। लेकिन किसी ओबीसी प्रत्याशी द्वारा नामांकन जमा नहीं कराया गया। दो सामान्य वर्ग के लोगों ने प्रधान पद की दावेदारी करते हुए नामांकन कराया था। लेकिन सीट आरक्षित होने से दोनों का नामांकन अवैध करार दिया गया। इस बाबत आरओ एमपी त्रिपाठी का कहना है कि इस सीट पर ओबीसी वर्ग का दावेदार नहीं होने से यहां पर प्रधान पद के लिए चुनाव नहीं हो सकेगा। रिक्त पद होने की स्थिति में प्रपत्र १३ के माध्यम से इसकी सूचना चुनाव आयोग को भेजी जाएगी। दूसरी और बाकरपुर में पति पत्नी एक दूसरे के प्रस्तावक बने गए। यह दोनों क्षेत्र पंचायत का चुनाव लड़ रहे हैं। एक दूसरे का प्रस्तावक बनने पर ग्रामीणों ने इसका विरोध किया और इनका नामांकन निरस्त करने के लिए ब्लॉक कार्यालय में जमकर हंगामा किया।

प्रधान पद को १४४ नामांकन वापस
मगलौर। बृहस्पतिवार को नामांकन पत्र वापसी का दिन था। नारसन ब्लॉक में प्रधान पद के लिए ६७६ नामांकन पत्र संभावित उम्मीदवारों ने जमा कराए थे। लेकिन बृहस्पतिवार को १४४ लोगों ने अपने नामांकन वापस लिए है। अब पूरे ब्लाक में प्रधान पद के लिए ४२७ उम्मीदवार पंचायत चुनाव में अपने जौहर दिखाएंगे। क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए ४६२ लोगों ने नामांकन पत्र जमा कराए थे। क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए ७४ लोगों ने नामांकन वापस लिया है। अब क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए ३८८ लोग अपना भाग्य आजमाएंगे। वहीं ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए जमा हुए १४७६ में से मात्र ७१ नामांकन ही वापस लिए गए है।
नगला में बनेगा निर्विरोध प्रधान
मंगलौर। नगला सलारु गांव की प्रधान निर्विरोध चुनी जाएंगी। इस पद के लिए मात्र एक ही उम्मीदवार का नामांकन पत्र जमा हो सका था। इसलिए महिला उम्मीदवार निर्विरोध प्रधान चुनी जाएंगी। नगला सलारु गांव में प्रधान पद की सीट महिला पिछड़ा वर्ग में शामिल थी। प्रधान पद के लिए केवल कमलेश पत्नी तेजपाल का नामांकन पत्र ही प्रधान पद के लिए जमा कराया गया था। इस सीट पर किसी अन्य द्वारा नामांकन पत्र जमा नहीं कराया गया था। जिसके कारण इस पंचायत में प्रधानी पद का रास्ता साफ हो गया है। इससे पंचायत के लोगों में उत्साह है। सभी का कहना है कि इससे क्षेत्र का ज्यादा विकास होगा। 
amarujala.com se sabhar

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...