Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Tuesday, January 25, 2011

गंगोत्री, गौमुख, तपोवन ट्रेक

http://garhwalbati.blogspot.com

गढ़वाल »गंगोत्री, गौमुख, तपोवन ट्रेक में ट्रेकिंग

क्षेत्र : गढ़वाल हिमालय
अवध्ि : 12 दिन.
ऊंचाई: (4463 लाख टन / 14638 फीट)
ग्रेड : मध्यम कठिन
मौसम : मई-जून और अगस्त - मध्य अक्टूबर

पवित्र गंगा नदी में हिंदू धर्म के सबसे पवित्र नदी और गंगोत्री ग्लेशियर और कई अन्य चोटियों पर इसके Gomukh पर स्रोत है. Gomukh एक हिंदू तीर्थ यात्रियों के लिए पवित्र स्थानों जो माँ गंगा का जन्म गवाह करने के लिए यहाँ आने से एक है. यात्रा आप (गाय मुँह) Gomukh, गंगा नदी, जो गंगोत्री ग्लेशियर के थूथन पर है की पौराणिक स्रोत के लिए लेता है.
Shinling Peak

गंगोत्री गौमुख तपोवन ट्रेकिंग के लिए यात्रा कार्यक्रम:

01 दिवस: दिल्ली पहुँचें
पर दिल्ली हवाई अड्डे पर आगमन हमारे प्रतिनिधि से मुलाकात की और फिर पूर्व आरक्षित होटल करने के लिए स्थानांतरण. होटल में रातों रात.

02 दिवस: दिल्ली - हरिद्वार - ऋषिकेश
हरिद्वार के माध्यम से नाश्ता ऋषिकेश के लिए ड्राइव के बाद सुबह में. ऋषिकेश में आगमन पर हमारे प्रतिनिधि से मुलाकात की और होटल में जाँच करें. इस क्षेत्र का पता लगाने मुक्त शाम. रात का खाना और होटल में रात भर रहने के.  

03 दिवस: ऋषिकेश - उत्तरकाशी (170 किलोमीटर / 4-5 घंटे)
नाश्ते के बाद सुबह (1,150 मिलियन टन) उत्तरकाशी, जो 7-8 घंटे ड्राइव लेता है के लिए आगे बढ़ें. आगमन पर होटल में चेक में. करने के लिए अपने स्वयं के द्वारा आसपास का पता लगाने मुक्त शाम. रातों रात होटल में रहते हैं.

उत्तरकाशी क्षेत्र शहर में सिद्धांत है. पर्वतारोहण संस्थान के नेहरू यहां स्थित है. यह क्षेत्र है में गंगोत्री अभियान के लिए कई पर्वतारोहण और ट्रैकिंग प्रवेश द्वार भी.  

04 दिवस: उत्तरकाशी - गंगोत्री (3048 मीटर 10,000 / फीट) ड्राइव (95 कि.मी.).
नाश्ता अभियान के बाद सुबह Harsil के माध्यम से गंगोत्री तक पहुंचने के लिए (लगभग 25 किमी लगभग 4-5 घंटे में 95 किलोमीटर से गंगोत्री (3048 लाख टन) से पहले पर. आगमन जांच होटल रातों रात. रहने में वहाँ एक सुंदर कण्ठ भैरों घाटी में है. जो ऊपर वहाँ एक इस्पात guarder पुल है गंगोत्री जगह है, जहां देवी गंगा स्वर्ग से धरती पर उतरा है. वहाँ. देवी गंगा की एक मंदिर है, जहां हजारों श्रद्धालु अपने को श्रद्धांजलि देने आते.  
गंगोत्री: की गंगोत्री मंदिर पाइंस और deodars ऊंचाई पर स्थित है से घिरा 3200 मी. मूल मंदिर थापा सिंह अमर निर्माण किया गया द्वारा गोरखा जनरल. दुनिया भर में हर साल सभी लोगों से मंदिर की यात्रा यह. और धर्मशालाओं आश्रम एक नंबर की नदी के दूसरी तरफ स्थित हैं. यह माना जाता है कि राजा भगीरथ मंदिर के पास स्थित "पूजा शिव के लिए इस्तेमाल किया पर एक स्लैब की शिला भगीरथ रॉक". नदी में जलमग्न है वहां ताले एक प्राकृतिक शिवलिंग जहां के अनुसार, पुराण, भगवान शिव शनि जब उलझा हुआ गंगा में अपने देवी वह प्राप्त. एक दिन यात्रा गंगा पराक्रमी लेता है एक स्रोत के लिए Gomukh.
दिन 05: गंगोत्री (3048 mts/10000 फीट) - Bhojwassa (3792 mts/12440 फीट) 13 किलोमीटर trek/5-6 बजे)
सुबह नाश्ते के बाद हम Chirbasa के माध्यम से हमारे Bhojwassa आगे यात्रा (3600mt) हासिल है. गंगोत्री से हम Chirbasa की ओर से पीटा ट्रैक, जो पेड़ लाइन पर है साथ चलते हैं. पूरी यात्रा आज गर्जन भागीरथी नदी के साथ है. परे Chirbasa इलाके वास्तव में उजाड़ और बंजर हो जाती है. वास्तव में, यह कई ट्रेकर द्वारा किया गया है Artic Tundra रूप में भेजा. Chirbasa से हम Bhojwassa आगे ट्रैक, पूरा रास्ता घने जंगल, आएँ Bhojwassa से होकर गुजरता है, वहाँ एक छोटा सा मंदिर और नीचे नदी के निकट एक संभावित कैम्पिंग है. हम नदी के पास हमारे पक्ष शिविर बनाते हैं. दोपहर मुक्त क्षेत्र का पता लगाने के लिए और चोटियों की भागीरथी समूह पर शानदार सूर्यास्त का आनंद लें. रात का खाना और टेंट में रात भर रहने के लिए.

06 दिवस: Bhojwassa - Gomukh (3890 mts/12760 फीट) - तपोवन (4463 लाख टन / 14640 फीट)
जल्दी सुबह में चोटियों की भागीरथी समूह के मनोरम दृश्य का आनंद लें. नाश्ता (3890mt) Gomukh, गंगा के स्रोत के लिए यात्रा के बाद. Gomukh है जहाँ गंगा का जल हिमनद से नीचे trickles. साधु यह Gomukh 'सुदूर अतीत में, क्योंकि कहा जाता है, यह शायद एक गाय का मुँह की तरह दिखाई दिया. अन्वेषण क्षेत्र और तपोवन, एक बेहतरीन उच्च क्षेत्र में ऊंचाई अल्पाइन Meadows के लिए यात्रा. Gomukh से तपोवन के लिए यात्रा चढ़ाई खड़ी है, और हम चढ़ाई के रूप में, आसपास की चोटियों का दृश्य स्पष्ट हो जाता है. हो बस एक पत्थर फेंक दिखाई देते हैं. तपोवन अपनी खूबसूरत वादियों घेरना कि शिवलिंग चोटी के आधार शिविर, तपोवन एक बहुत ही सुखद एक बड़ी घास का मैदान के साथ आश्चर्य स्थान बुदबुदाती साथ पूरा हो गया है नदियों, wildflowers और campsites के लिए जाना जाता है. Bharal (नीला पहाड़ बकरियों) के झुंड पर्वत चोटी पर यहाँ से एक आम दृश्य है. ग्लेशियर की ओर तक पर मैं भागीरथी, द्वितीय, तृतीय (6454mt), एक समान रूप से प्रभावशाली पृष्ठभूमि प्रदान करते हैं. यह भी थोड़ा आश्चर्य है, जहां साधु और संतों लंबी गर्मी महीने के दौरान विस्तारित ध्यान के लिए इस स्थान का चुनाव है. आने तपोवन और शिविर. रात का खाना और शिविर में रात भर रहने के लिए.

Gomukh : Gomukh ग्लेशियर) (गंगा भागीरथी है स्रोत है और पानी बर्फीले हड्डी द्रुतशीतन में आयोजित उच्च में पवित्र डुबकी सम्मान एक से है अवसर को याद भक्त जो नहीं है.

तपोवन: तपोवन साहसिक कार्य के लिए शांति और देख रहा है पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान. तपोवन स्तर समुद्र के ऊपर / 14640ft 4463m ऊंचाई का एक पर स्थित है. तपोवन पहाड़ियों में उत्तराखंड के लिए शिवलिंग चोटी के आधार शिविर है. एक मैदानी सकते तपोवन भागीरथी चोटियों से का अच्छा दृश्य को किसी भी है. हर वर्ष इस स्थान ट्रैकिंग और पर्वतारोहण जैसे साहसिक गतिविधि के लिए विदेशियों सहित दौरा किया गया है द्वारा पर्यटक हजारों की.

दिन 07: तपोवन (4463 लाख टन 14,640 / फुट)  
मुफ्त acclimatize करने के लिए आराम और आनंद शानदार बर्फ चोटियों वनस्पतियों और पशुवर्ग और पहाड़ परिदृश्य ताली बजाकर. कृति और मेरु ग्लेशियर का अन्वेषण करें. रात का खाना और शिविर में रात भर रहने के.

08 दिवस: तपोवन - Bhojwassa (ट्रेक 4-5 बजे)
सुबह ऊंची चोटियों पर सूर्योदय का आनंद लें. नाश्ता Bhojwassa करने के लिए नीचे यात्रा के बाद. आने Bhojwassa और शिविर. रात का खाना और शिविर में रात भर रहने के. 

09 दिन: Bhojwassa - गंगोत्री (ट्रेक 4-5 बजे)
नाश्ता गंगोत्री, डिनर और शिविर में रात भर रहने के लिए नीचे यात्रा के बाद सुबह. 

दिन 10: गंगोत्री - उत्तरकाशी
नाश्ता उत्तरकाशी के लिए ड्राइव के बाद सुबह में. होटल में आगमन जाँच करें. रात भर रहना. 

11 दिवस: उत्तरकाशी - हरिद्वार - दिल्ली
हरिद्वार के माध्यम से नाश्ते के बाद दिल्ली के लिए ड्राइव सुबह. आगमन होटल में स्थानांतरण पर. रात भर रहना.

12 दिन: दिल्ली प्रस्थान
स्थानांतरण अपनी उड़ान अनुसूची के अनुसार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए.

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...