Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Tuesday, January 25, 2011

नया ग्रेड पे देर से, वरिष्ठता पर असर नहीं

http://garhwalbati.blogspot.com
समूह-ग के लिए पात्रता पूरी नहीं करने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को नया वेतनमान और ग्रेड पे भले ही देर से मिलेगा, लेकिन इससे उनकी वरिष्ठता पर असर नहीं पड़ेगा। छह माह की अवधि में प्रशिक्षण पूरा करने के बाद ही वे नए वेतन और ग्रेड पे के हकदार होंगे। नए वेतन लेने वाले कर्मचारी बहुद्देश्यीय कार्यकर्ता माने जाएंगे।
राजकीय कर्मचारियों पर मेहर का सिलसिला अभी जारी रहेगा। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को नया वेतन और ग्रेड पे से नवाजने की तैयारी है। साथ में अन्य कर्मचारियों को भी एश्योर्ड कैरियर प्रमोशन की अवधि 10, 20 और 30 वर्ष की जगह 10, 18 और 26 करने पर वित्त महकमे ने सैद्धांतिक सहमति जताई है। इस पर जल्द फैसला होगा। वहीं समूह ग की पात्रता पूरी करने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को पात्रता पूरी नहीं कर रहे कर्मचारियों की तुलना में नया वेतनमान 5200-20200 और ग्रेड पे 1800 जल्द हासिल तो होगा, लेकिन इस आधार पर वे वरिष्ठता कतई हासिल नहीं कर सकेंगे। वरिष्ठता सूची में उनके स्थान से छेड़छाड़ नहीं होगी। यानि समूह ग की पात्रता पूरी नहीं करने के बावजूद संबंधित चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की वरिष्ठता प्रभावित नहीं होगी लेकिन नया वेतनमान और ग्रेड पे के लिए उन्हें प्रशिक्षण की अनिवार्यता से गुजरना होगा। वित्त अपर सचिव एससी पांडे के मुताबिक समूह-ग की पात्रता पूरी करने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को नया वेतनमान और ग्रेड पे तुरंत मिलेगा, जबकि अन्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण पूरा करने के बाद ही यह लाभ हासिल होगा। इस व्यवस्था से कर्मचारी की वरिष्ठता पर असर नहीं पड़ेगा।
शासन और कर्मचारी संगठन के बीच सहमति के मुताबिक निर्धारित अर्हता रखने वाले और अर्हता नहीं रखने वाले, दोनों ही मामलों में समूह-घ कर्मचारियों को बकाया राशि का भुगतान एक जनवरी, 2006 से पहले फिटमेंट टेबल के अनुसार अनुमन्य एरियर का समायोजन करते हुए किया जाएगा। समूह-घ से समूह-ग में शामिल होने वाले कर्मचारियों को बहुद्देश्यीय कार्यकर्ता माना जाएगा। ये कर्मचारी अपने पूर्व कार्यो के साथ ही समूह-ग के कार्य भी करेंगे। इस मामले को जल्द कैबिनेट के समक्ष पेश किया जाएगा। उधर, एसीपी की अवधि उत्तर प्रदेश की तर्ज पर 10, 18 और 26 करने पर वित्त ने सैद्धांतिक सहमति जताई है। इससे कर्मचारियों को नई अवधि पर ग्रेड पे मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा।
in.jagran.yahoo.com se sabhar

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...