Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Wednesday, January 26, 2011

तीन सौ से अधिक महिलाओं को मिलेगा रोजगार

http://garhwalbati.blogspot.कॉम

तीन सौ से अधिक महिलाओं को मिलेगा रोजगार
सुदर्शन सिंह रावत | पौड़ी। जिले में ती सौ से अधिक महिलाओं को जल्द ही रोजगार मिलेगा। जिले में जल्द ही ११६ आंगनबाड़ी और २१३ मिनी आंगनबाड़ी और खुलने जा रहे हैं। बाल विकास विभाग ने इन केंद्रों को स्थापित करने के लिए गांवों का चयन कर शासन को मांग भेज दी है। शासन से भी इन्हें खोलने के लिए जल्दी मंजूरी मिलने की उम्मीद है।
उल्लेखनीय है कि पौड़ी जिले में वर्तमान में १०७४ आंगनबाड़ी और ६२३ मिनी आंगनबाड़ी केंद्र हैं। इनमें वर्तमान में ८४२ आंगनबाड़ी और ३६७ मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन हो रहा है। शेष २३२ आंगनबाड़ी केंद्रों और २५६ मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन अभी नहीं हो पा रहा है। शासन द्वारा इन्हें स्थापित तो किया जा चुका है, लेकिन अभी इनमें कार्यकत्रियों और सहायिकाओं की तैनाती नहीं हो पाई है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार इनमें कार्यकत्रियों और सहायिकाओं की तैनाती के लिए नियुक्ति प्रक्रिया जारी है। जल्दी ही इनकी नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है। विभागीय अधिकारी बताते हैं कि जिले में जो ८४४२ आंगनबाड़ी और ३६७ मिनी आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हो रहे हैं इन केंद्रों के जरिये हजारों बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं। इनमें आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायिका के रूप में कार्यरत सैकड़ों महिलाओं को रोजगार भी मिला है।
विभागीय अधिकारी बताते हैं कि विगत कुछ माह पूर्व शासन द्वारा पौड़ी जिले में ११६ आंगनबाड़ी और २१३ मिनी आंगनबाड़ी केंद्र खोलने के लिए संस्तुति की गई थी। जिसके तहत शासन ने विभाग को इन्हें स्थापित करने के लिए गांवों का चयन और सर्वेक्षण करते हुए प्रस्ताव बनाकर शासन को शीघ्र भेजने के निर्देश जारी किए गए थे। लेकिन यह मामला लंबे समय से लंबित चल रहा था। जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जिले में संबंधित गांवों का चयन और सर्वेक्षण कर शासन को प्रस्ताव बनाकर भेज दिए हैं। जल्दी ही शासन से इनका संचालन शुरू करने के लिए स्वीकृति मिल जाएगी। इसके बाद इनमें आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...