Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Tuesday, January 25, 2011

गढ़वाल में गढ़वाल - ग्लेशियरों में ट्रेकिंग

http://garhwalbati.blogspot.com
गढ़वाल की पहाड़ियों भारत में बेहतरीन ग्लेशियरों और कुछ सबसे प्रसिद्ध बारहमासी rivers.Like पवित्र भागीरथी, अलकनंदा, यमुना, टोंस, आदि इन सभी नदियों के स्रोतों का स्रोत से कुछ के घर कर रहे हैं भागीरथी, Jamundar के लिए गौमुख की तरह अलग ग्लेशियरों अलकनंदा नदी टन के लिए और Alkapuri ग्लेशियर नदियों के ग्लेशियर.

दुनिया भर के पर्यटकों की हर साल हजार करने के लिए इन प्रसिद्ध ग्लेशियर देखना गढ़वाल आते हैं.

नंदा देवी ग्लेशियर:
नंदा देवी उत्तर और दक्षिण नंदा देवी के दो महत्वपूर्ण ग्लेशियरों, लगभग 19 lems की लंबाई के साथ प्रत्येक रहे हैं. ऋषि गंगा नदी जलग्रहण में स्थित है. इन ग्लेशियरों के दक्षिणी ढाल ofNanda देवी चोटी (7108 मी) पर उत्पन्न. आसपास के क्षेत्र में अन्य महत्वपूर्ण ग्लेशियरों त्रिशूल, Kururntoli, Nandakna Bartoli और रमानी हैं. इन ग्लेशियरों और अच्छी तरह से विकसित कर रहे हैं आकार और लंबाई में बड़े हैं. कई पिघल का पानी नदियों इन ग्लेशियरों से ही शुरू और नदी ऋषि गंगा, जो बाद में Raini, 25 किमी की दूरी पर धौली गंगा में मिलती है फार्म. जोशीमठ से. इन ग्लेशियरों जोशीमठ से approachable Malari सड़क के रास्ते पर हैं. लता, के बारे में 25 किलोमीटर. जोशीमठ से, पिछले roadhead है.
Nanda Devi Glacier
लता से, एक लगाम पथ पाइन, भोज और अन्य treesand अल्पाइन Meadows तक लता खड़ग के एक घने जंगल के माध्यम से निम्नानुसार है. लता खड़ग से मार्ग संकीर्ण घाटियों, खड़ी पहाड़ी ढलानों और बर्फ पैच के माध्यम से कुछ समय के माध्यम से गुजरता को ग्लेशियरों थूथन तक पहुँचने.

गंगोत्री ग्लेशियर:
गंगोत्री ग्लेशियर गढ़वाल हिमालय, उत्तरकाशी जिले में स्थित में एक प्रसिद्ध ग्लेशियर है. ग्लेशियर चोटियों के Chaukhamba श्रेणी के उत्तरी ढलान पर निकलती है. यह एक ही घाटी ग्लेशियर, लेकिन कई अन्य ग्लेशियरों कि वह तंग आ चुके हैं और बर्फ की एक विशाल जन फार्म का एक संयोजन नहीं है. (6772m) Bhrigupanth, कीर्ति Stambh (6285), सुमेरू पर्वत (6380) क्रमशः और Ratavana Bamak, Chaturangi Bamak और Swachand Bamak Srikailash के पूर्वोत्तर ढाल, यार पर्वत, Satopanth और चोटियों के एक संयुक्त राष्ट्र के namec समूह पर झूठ.

ग्लेशियर 28 किलोमीटर की अवधि के भीतर है. और एक गौमुख (4000m) terminates. एक सज्जन ढलान पर कुछ बर्फ की दीवारों और के लिए छोड़कर ग्लेशियर प्रवाह
Gangotri Glacier
ग्लेशियर, जहां निचले हिस्से (थूथन ऊपर) के रूप में, ग्लेशियर मलबे जो इसकी सतह के लिए एक mudd उपस्थिति प्रदान द्वारा कवर किया जाता है के ऊपरी क्षेत्रों में विकसित दरारों.

ग्लेशियर आसानी से अच्छी तरह से गंगोत्री मंदिर तक मोटर योग्य सड़क मार्ग से और वहाँ एक 17 किलोमीटर से जुड़े पहुंचा जा सकता है. लंबे लगाम पथ भागीरथी गौमुख, ग्लेशियर के थूथन के लिए नदी के दाहिने किनारे चलता है.


पार्श्व ग्लेशियर:

इस पार्श्व टिहरी जिले में स्थित ग्लेशियर नदी Bhilangna का स्रोत है. ग्लेशियर Jogin (6466 मीटर) समूह में, Sphetic (6905 मीटर) Pristwar, Barte Kauter (6579 मीटर) Kird (6902 मीटर) Stambh और मेरु की बर्फ चोटियों से घिरा हुआ है. ग्लेशियरों के किनारे पर moraines बजरी मिट्टी की दीवारें खड़ी की तरह लग रहे हो.

यात्रा जो Ghuttu से शुरू देहरादून, टिहरी, Mussorie और ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से मोटर द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है. एक से 45 किलोमीटर की यात्रा की है. और मोटी Kharsao जंगल और खुले सुंदर रसीला घास Meadows के साथ दूरदराज के गांवों से गुजरती हैं. Bhilangna घाटी में प्रवेश प्रदान करता है
lateral Glacier
शिविर के लिए उत्कृष्ट स्पॉट. टेंट और पर्याप्त प्रावधान के लिए अग्रिम में ऋषिकेश, टिहरी और देहरादून से व्यवस्था की जरूरत है.

Bandar पंच ग्लेशियर:
Bandarpunch यमुना नदी बेसिन का एक महत्वपूर्ण ग्लेशियर है. ग्लेशियर 12 किलोमीटर है. लंबे Bandarpunch (6,316 मीटर) शिखर, Bandarpunch पश्चिम (6102m) और Khatling शिखर (6387m) की उत्तरी ढलान पर स्थित है. ग्लेशियर तीन दंगल ग्लेशियरों का ही बना है और बाद में यमुना नदी में शामिल हो. ग्लेशियर एक सौम्य ढाल पर स्थित है और पार्श्व moraines, जो glacier.The ग्लेशियर के अंतिम सतह के स्तर का संकेत देहरादून से Sankri-Saur से संपर्क कर सकते हैं बस से और Sankri-Saur से तालुका, 11 किलोमीटर दूर होने से घिरा है. byjeep या हल्के वाहन है, तो Osia, 14 किलोमीटर. Osia Ruinsara ताल से, ग्लेशियर थूथन के ठीक नीचे स्थित है, सबसे अच्छा शिविर स्थल है. एक Ruinsara से ग्लेशियर और आसपास के क्षेत्र की यात्रा कर सकते हैं.
Bandar PunchGlacier

Chorbari Bamak:
Chorbari Bamak ग्लेशियर यूपी ग्लेशियर के रूद्रप्रयाग जिले में स्थित है 6 कि.मी. दूर है. लंबे समय से और originates केदार-dorne Bhartekhunta, और कीर्ति Stambh और इस पहाड़ी श्रृंखला के outhern ढलान से पानी विभाजन जो अलग है

ग्लेशियरों और Chorbari ग्लेशियर गंगोत्री समूह. कई फांसी ग्लेशियरों और हिमस्खलन chutes ग्लेशियर खिलाओ. ग्लेशियर के निचले हिस्से मोटी मलबे द्वारा कवर किया जाता है और पार्श्व moraines के विशाल भंडार से घिरा. ग्लेशियर इसके संचय क्षेत्र (600 मीटर) से शुरू होता है और जहाँ एक बर्फ / बर्फ पिघल धारा निकलती से 3800 मीटर की ऊंचाई पर terminates, मंदाकिनी को फोन किया और रूद्रप्रयाग में अलकनंदा में विलीन हो जाती है.

ग्लेशियर roa द्वारा रूद्रप्रयाग Guptkashi और Soneprayag fron. Gaurikund, एक पैर यात्रा पहाड़ी पर चलाता है के माध्यम से (तक पहुंचा जा सकता है Gaurikund Kedamath मंदिर से मंदिर तक Kedamath ढलानों, वहाँ एक 3km ग्लेशियर थूथन करने के लिए पगडंडी है.. रॉक चेहरे और अधिकार के बीच सरोवर - ग्लेशियर के latera Moraine, वहाँ एक ग्लेशियर पिघल Ganghi कहा जाता है पानी के द्वारा बनाई lak है.

Dokriani Bamak:
Dokriani Bamak (Bamak ग्लेशियर का स्थानीय नाम है) एक और अच्छी तरह से विकसित भागीरथी बेसिन के मध्यम आकार के ग्लेशियर है. ग्लेशियर दो cirques द्वारा बनाई है, द्रौपदी का--डंडा और Jaonli पीक, 5600 मीटर और 6000 मीटर की क्रमश: उत्तरी ढलान पर उद्भव. ग्लेशियर 5 किमी है. लंबी और उत्तर पश्चिम दिशा में बहती है 3800 की ऊंचाई पर मी समाप्त ग्लेशियर पिघल रहा है पानी से होने वाले धारा Dingad जो बाद में कई / बर्फ पिघल अन्य बर्फ मिलती नदियों और अंत में बुक्की गांव के पास भागीरथी नदी में विलीन हो जाती है कहा जाता है. कई अच्छी तरह से विकसित Meadows और Proglacial 2 कि.मी. दूर स्थित झीलों हैं. ग्लेशियर के नीचे थूथन. इन Meadows, झीलों और अन्य संरचनाओं खुद हमें अतीत के इतिहास और ग्लेशियर के व्यवहार बताने के लिए और भी अच्छा शिविर साइटों प्रदान करते हैं.

ग्लेशियर आसानी से उत्तरकाशी से पहुंचा जा सकता है. 56 कि.मी. की दूरी लगभग. उत्तरकाशी से गंगोत्री के लिए सड़क पर, बुक्की गांव 2 कि.मी. दूर है. बस से भागीरथी नदी के दाहिने किनारे पर स्थित टर्मिनस. Dokriani ग्लेशियर के रास्ते पर, एक के लिए चलना है
23 किलोमीटर. सड़क (बुक्की गांव) से. भागीरथी नदी पार करने के बाद एक पगडंडी प्रवाह के साथ खड़ी पर्वत Tela शिविर (2500 मीटर) से ऊपर ढलानों. Tela से एक 12 किमी हट गुज्जर के लिए. Dingad धारा के साथ चलाने के लिए एक को कई पार ऊपर और नीचे की पेशकश की लकीरें मार्ग है, छोटे और बड़े कई धाराओं और देवदार, एक प्रकार का फल, ओक, पाइन के घने जंगलों मिश्रित पूर्ण शांति और सौहार्द का वातावरण प्रदान करना आदि. इस तरह दिल को छू सुंदरता एक करके अभिभूत कठिनाइयों के बिना रास्ता पार करती है. गुर्जर हट (उनकी भैंसों के साथ एक ग्रीष्मकालीन शिविर ofGujjars) 3500 मी की ऊंचाई पर स्थित है, सिर्फ 5 किलोमीटर दूर. Dokriani ग्लेशियर के नीचे. गुर्जर हट घाटी के प्रवेश द्वार है. घाटी अलग देश ग्लेशियर द्वारा गठित और बर्फ से ढके चोटियों से घिरा सुविधाओं के साथ एक सज्जन ढलान है. यह जगह शिविर के लिए अच्छा है और एक को ग्लेशियर और आसपास के इलाकों में चलने के लिए और छोटे चोटियों चढ़ाई कर सकते हैं. केवल गुर्जर झोपड़ियां और वाडिया इंस्टिट्यूट ofHimalayan भूविज्ञान के एक बेस (ग्लेशियर थूथन के पास) शिविर देहरादून रास्ते पर झूठ. एक क्षेत्र का दौरा करने के लिए अपने भोजन, तंबू और हल्के गर्म कपड़ों के लिए खुद व्यवस्था करनी पड़ती है. सर्वश्रेष्ठ यात्रा के मौसम गर्मियों और शरद ऋतु भर में है. उपरोक्त दो ग्लेशियरों के अलावा, केदार Rudugaira, और कुछ अन्य Jaonii ग्लेशियरों जो उसी तरह से सुलभ हो रहे हैं

दूनागिरी ग्लेशियर:
दूनागिरी ग्लेशियर एक धौली हिमनद जहां विभिन्न आकृति और आकार के 500 से अधिक हिमनद, डी और संकीर्ण घाटियों में झूठ की गंगा प्रणाली के महत्वपूर्ण ग्लेशियर से एक है. महत्वपूर्ण ग्लेशियरों यहाँ हैं Changbang, Girthi, एक नितिन ग्लेशियरों होती, दूनागिरी ग्लेशियर 5.5 किलोमीटर है. लंबे, एक पदोन्नति के बीच विस्तार से यह थूथन 4240 मीटर है, जो ग्लेशियर के टर्मिनल बिंदु है 5150 मीटर सिर. एक ग्लेशियर से होने वाले धारा Jum गांव के पास धौली गंगा में विलीन हो जाती है.

ग्लेशियर जुमा से जोशीमठ-Malari सड़क के रास्ते पहुंचा जा सकता है. 8 कि.मी. की दूरी. जुमा से Doondgiri गांव निहित है. दूनागिरी गांव से एक 12 किमी. दूनागिरी नहर के किनारे लंबी पैदल यात्रा रन ग्लेशियर थूथन पहुँचने के लिए. Bagini इस घाटी में एक और ग्लेशियर है. दूनागिरी घाटी में पिछले गांव है. ग्लेशियर tliere के आसपास के क्षेत्र के पास शिविर के लिए एक अच्छी जगह है. अच्छा करने के लिए olace दौरा करने का समय मध्य अक्टूबर के मध्य MAV है.

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...