Movie Download

Ghaur Bati Search

image ad

Chitika

Sunday, March 6, 2011

चम्बा में डिजिटल पंचायत केंद्र खुला

http://garhwalbati.blogspot.com
 उत्तराखंड में केवल चम्बा प्रखंड के 25 गांव ऐसे हैं, जिनकी वेबसाइट तैयार कर उन्हें हाइटेक बनाया गया है। उनका समस्त डाटा इंटरनेट पर क्लिक करते ही उपलब्ध हो जाएगा। यह शुरुआत सामाजिक संस्था आस्था जनकल्याण समिति की ओर से संचालित सामुदायिक रेडिया हेंवलवाणी चम्बा ने की है।
डिजीटल इम्पावरमेन्ट फाउंडेशन दिल्ली के सहयोग से हाइटेक ग्राम पंचायतों को संचालित व अपडेट करने के लिए चम्बा में रविवार को डिजीटल पंचायत केंद्र का शुभारंभ भी किया गया। इस दौरान ब्लॉक प्रमुख स्वर्ण सिंह रावत ने कहा कि इससे ग्रामीणों को कई तरह के फायदे होंगे। सबसे बड़ा लाभ सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी मिलेगी और वह देश-दुनिया से जुड़ पाएगें। इतना ही नहीं शोद्यार्थी एवं विद्यार्थीयों को भी इससे लाभ होगा।
डिजीटल इम्पावरमेंट के निदेशक ओसामा मंजर ने कहा कि सूचना एवं तकनीकी मंत्रालय के सहयोग से देशभर के 15 राज्य में इस तरह का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उत्तराखंड में केवल चंबा प्रखंड के ग्राम पंचायतों की वेबसाइट तैयार कर उन्हें हाइटेक किया गया है। उन्होंने कहा कि इसके बाद अन्य गांवों को भी इंटरनेट से जोड़ा जाएगा। उन्होंने इससे पूर्व वेबसाइट को अपडेट करने वाले विभिन्न गांव के स्वयंसेवियों को प्रशिक्षण भी दिया, साथ ही इसके फायदे भी बताए। उन्होंने कहा कि वेबसाइट में सामान्य जानकारी के अलावा कृषि, पर्यावरण, शिक्षा, इतिहास व भूगोल आदि की जानकारी होगी, जिसे समय-समय पर डिजीटल पंचायत केंद्र के माध्यम से अपडेट कराया जाएगा। ऐसे गांवों में धारकोट, कोटीगाड़, स्योल, जड़धार गांव, स्यूटा, बुडोगी, जुगड़गांव, आराकोट आदि प्रमुख हैं। इस मौके पर सामुदायिक रेडियो हेंवलवाणी के स्टेशन मैनेजर राजेन्द्र नेगी, रवि गुसाई, आरती बिष्ट, प्रदीप कोठारी, ममता रावत, यूकेडी नेता तिलकराम चमोली, प्रधान पुष्पा चौहान, रेखा पुंडीर, लखणी देवी, अरविन्द बहुगुणा आदि मौजूद थे।
in.jagran.yahoo.com se sabhar

No comments:

Post a Comment

thank for connect to garhwali bati

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...